Health Tips: खाने-पीने में ये 3 टिप्स को जरूर करें फॉलो, फैट कम से लेकर वजन घटाने के आएंगी काम

eating food
Image credits: Unsplash

Health Tips: बदलते दौर में हमारे दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। कई लोगों को दोपहर में ऑफिस जाना पड़ता है और वो देर रात घर लौटते हैं। ऐसे में उनका उठना भी काफी देरी से होता है। जिसकी वजह से वो नाश्ता नहीं कर पाते हैं। वो सीधे लंच करते हैं या जब भूख लगती है तब खाते हैं। लेकिन खाने का टाइम फिक्स नहीं होने की वजह से जब भी भूख लगती है लोग खाने लगते हैं। इससे ओवरइटिंग होता है। जिसकी कारण वजन बढ़ जाता है। आइए जानते हैं सही खानपान के जरूरी तीन नियम।

टिप्स 1- एक बार में बहुत सारा खाना खाने से करें परहेज

foods to boost immunity

हम भारतीय एक बार में खाना खाकर पेट भरने पर यकीन करते हैं। जिसकी वजह से भोजन अच्छी तरह पचता नहीं है। लेकिन एक बार खाने की बजाय हमे थोड़ा-थोड़ा भोजन लेना चाहिए। जिससे फैट बर्न होने की स्पीड तेज होती है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है। तो दिन में 3 बार खाने की बजाय 4 से 5 बार मिल लें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और मोटापा नहीं घेरता है।

टिप्स 2- डाइट को इस तरह बांटे

eatin
source: pixahive

कई बार आपने सुना होगा कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का राजकुमार और रात का भोजन भिखारी की तरह लेना चाहिए। अगर आपकी दिनचर्या ऐसा अलाउ करती है तो बिल्कुल इसे फॉलो कीजिए। सुबह में पोषण से भरपूर हैवी नाश्ता कीजिए। दोपहर में थोड़ा लाइट भोजन कीजिए और रात में तो बिल्कुल ही खाना खाए। सोने से दो घंटे पहले भोजन कर लें और बेड पर जाने से पहले 20 मिनट जरूर टहलें। अगर आप नाश्ता नहीं कर पाते हैं तो दोपहर के भोजन में सुनिश्चित करें कि सारे  पोषण तत्व उसमें मौजूद हो।

टिप्स 3- खाने के बीच गैप जरूरी है

अगर आप सुबह में जगह जाते हैं तो भूलकर भी नाश्ते करने से परहेज मत करें। सुबह का नाश्ता छोड़ने से शरीर में कमजोरी आने लगी है। कोशिश करें कि 7 से 8 बजे बीच आप ब्रेकफास्ट कर लें। इसके 4 से 5 घंटे बाद लंच करें। अगर किसी वजह से आप लंच नहीं कर पाते हैं तो फिर जूस लें। ऑफिस में लंच करने के बाद 10 मिनट जरूर वॉक करें, फिर कुर्सी पर बैठकर काम करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो मोटापा का शिकार हो सकते हैं। सबसे जरूरी बात खाना चबा-चबा कर खाएं। 

ये भी पढ़ें: Health Tips: कंप्यूटर,मोबाइल और टीवी से आंखों को हो रहा नुकसान, बचाव के लिए अभी से डालें ये 10 आदत