comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

International Coffee Day 2022: दुनिया में किस देश में खुली पहली कॉफी शॉप, इंटरनेशनल कॉफी डे पर जानिए ऐसे ही रोचक फेक्ट

Published Date:

International Coffee Day 2022:  हल साल 1 अक्टूबर को इंटरनेशनल कॉफी डे मनाया जाता है। कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका दुनियाभर में सेवन किया जाता है। कॉफी का इस्तेमाल सिर्फ ड्रिंक के रूप में नहीं बल्कि खाने-पीने की कई चीजों में किया जाता है।ऐसा कोई नहीं है जो सुबह हॉट कॉफी पीकर, अखबार पढ़कर और फोन देखकर दिन की शुरुआत करना पसंद न करें। अगर आप गर्म पानी में कॉफी पाउडर मिलाकर फिल्टर कॉफी बनाते हैं तो दूध और चीनी का मिश्रण आपको हैप्पी का एहसास देता है। कॉफी पाउडर के साथ मिश्रित कॉफी कॉफी में एक और स्वाद जोड़ती है।आप इसे कैसे भी पी लें, कॉफी का स्वाद खास होता है। इंटरनेशनल कॉफी डे पर आइए जानते हैं इससे जुड़े रोचक फेक्ट

कॉफी से जुड़े रोचक फेक्ट

  • दुनिया के इतिहास में पहली कॉफी शॉप 1683 में वेनिस शहर में खोली गई थी।
  •  लगभग 70 देश कॉफी की फसल उगाते हैं।
  • विशेष रूप से लैटिन अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया।
  • अफ्रीकी क्षेत्रों में व्यापक रूप से खेती की जाती है।
     दुनिया का सबसे बड़ा कॉफी ब्रांड लंदन स्थित बीमा बाजार लॉयड्स है। Nescafé ब्रांड की इस कॉफी को यूजर्स से 4.5 स्टार रेटिंग मिली है।
  • सबसे अच्छी इंस्टेंट गुड मॉर्निंग कॉफी।
  • कॉफी से बना इंस्टेंट कॉफी पाउडर भी अच्छे स्वाद के साथ स्वादिष्ट होता है।

कॉफी पीने के फायदे

कॉफी पीने से प्रोस्टेट कैंसर, हार्ट फेलियर, लीवर को मजबूत बनाने, पार्किंसन डिजीज से बचने, अल्जाइमर रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

कॉफी पीने के नुकसान क्या है

 बेशक कॉफी के कई फायदे हैं लेकिन हर चीज की तरह इसके अधिक सेवन से सेहत को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोग हैं जिन्हें कॉफी पीना छोड़ देना चाहिए क्योंकि इससे जनकी सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Black Coffee: कमाल का असर दिखाती है ब्लैक कॉफी, छुटकियों में खत्म हो जाएगी आपकी चर्बी

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें