International Yoga Day 2022: ज्यादा देर चेयर पर बैठकर करते हैं काम तो आपके लिए हैं ये सरल योगासन

International Yoga Day 2022
Image credit: pixabay.

International Yoga Day: आजकल हर जगह देखा जा रहा है कि ऑफिस में काम करने वाले लोग 9 से 10 घंटे तक एक ही जगह बैठकर काम करते रहते हैं। जिसके चलते उनकी कमर से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। यदि आप भी ऑफिस में चेयर पर लंबे समय तक बैठने के कारण थकान, कमर दर्द, सिरदर्द आदि परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आप भी योग का सहारा लेकर इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

1.स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग करने से शरीर की थकान दूर होती है और दर्द भी कम होता है।

कैसे करें ?

इसके लिए आपको अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए सिर के ऊपर लाना हैं। फिर शरीर को कमर के ऊपर से खींचते हुए हाथों पर जोर देते हुए सांस को खींचना है। यही प्रोसेस आप 4 से 5 बार दोहराएं।

2.ईगल पोज

यह योग करने से आपके कंधे और अपर बॉडी को बहुत फायदा होता है।

कैसे करें?

सबसे पहले अपने दाएं दोनों हाथों को आगे लाएं और दाएं हाथ को बाएं हाथ पर रखें। अब दोनों हाथों को आपस में लपेटते हुए सामने की तरफ लेकर आएं। कुछ देर ऐसे ही रहने से शरीर को आराम मिलता है।

3. सीटेड ट्विस्ट योगा पोज़

International Yoga Day 2022
Image credit: pixabay

इस योगा को करने से थकान कम होती है और मन को शांति भी मिलती है।

कैसे करें

सबसे पहले दोनों पैरों को मोड़कर पालथी बना लें। इसके बाद अपने दोनों हाथ घुटनों पर रखते हुए रीढ़ की हड्डी को सीधा करें। अब ऐसे ही थोड़ी देर बैठे और आसन को दोहराएं।

4.नेक रोल

गर्दन के दर्द से निजात पाने के लिए यह सबसे अच्छा योगा है। आप इसे कहीं भी कर सकते हैं।

कैसे करें?

सबसे पहले सीधे बैठ जाएं और गर्दन को पहले दाएं तरफ घुमाएं। इसके बाद दाएं ले जाते हुए फिर से दाएं लेकर जाएं। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं। यह आपकी गर्दन को बहुत आराम देगा।

यह भी पढ़े: International Yoga Day 2021: वजन घटाने वाले टॉप 5 एप्स जिसे आप यूज कर सकते हैं