Kitchen Tips and Tricks: बारिश के मौसम में खराब हो जाते हैं मसाले तो इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक रहेंगे सुरक्षित

Masale

Masala Stores Tips: बारिश के मौसम में किचन का सामान जल्दी खराब होने लगता है। इस मौसम में इनको सही तरह से स्टोर करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अगर आप उन्हें घर पर पीसें, या छोटे तैयार पैक खरीदते हैं, तो उन्हें कम मात्रा में बनाएं। याद रखें, उन्हें अच्छी तरह से स्टोर करना ही सबसे ज्यादा जरूरी है। बारिश के मौसम में ये मसाले बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। यहां आप देखे मसालों को स्टोर करने का बेस्ट तरीका।

1) सूखी जगह पर रखें

मसालों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसे नमी से दूर रखें। मसाला को खराब करने के लिए जरा सा मॉइश्चर भी काफी होता है। कोशिश करें कि खाना बनाते समय आप हमेशा साफ और सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें। जार को कभी भी बेसिन के पास न रखें क्योंकि पानी की कुछ बूंदें भी इसके स्वाद और खुशबू में खराब कर सकती हैं।


2) फ्रिज में रखने से बचें

 कई लोग मसाले को फ्रेश बना रहने के लिए उसे फ्रिज में स्टोर करते हैं जिससे कि वे फ्रेश रहें, लेकिन यह सही नहीं है। गीला मसाला मिक्स फ्रिज में कुछ दिनों तक ठीक रहता है, सूखे मसाले नमी ले लेते हैं और इस तरह अपनी खुशबू खो देते हैं। 

3) गर्मी से रखें दूर  

मसालों को गैस स्टोव के ठीक बगल में रखना सही नहीं है। हां, आप पास के किसी सेल्फ में रख सकते हैं जो चुल्हे से हल्की दूरी पर हो। चुल्हे के पास रखे मसालों के जार में नमी आ सकती है जिससे मसालों का स्वाद कम हो जाता है।

4) सही तरह से रखें

 जब बात मसाले और मसालों को स्टोर करने की आती है तो यह सबसे जरूरी है। आपको उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखने की जरूरत है वर्ना हवा में नमी मसालों को खराब कर सकती है, जिससे उनका स्वाद, खुशबू और रंग खत्म हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुषों के शरीर में आ रहे हैं ये संकेत, तो ना करें नजरअंदाज हो सकता है HIV