जानिए इस अनोखे पेड़ की खासियत, जिस पर लगते हैं 121 तरह के आम

image credits: Flickr

जब कोई चमत्कार होता है तो सहसा किसी को विश्वास नहीं होता. लेकिन जब उस घटना को आप देखते है या उसके बारे में सुनते है तो चौक जाते है और फिर विश्वास करते है. आम का सीजन है इनदिनों इसकी खूब भरमार है.

लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा आमका पेड़ है जिस पर 121 किस्म के आम के फल उगते है. ये कमाल हुआ है उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में. सहारनपुर के कंपनी गार्डन में आम के एक 15 साल पुराने पेड़ पर 121 किस्म के फल की पैदावार होती है.

करीब 5 साल पहले कंपनी बाग में यह अनोखा प्रयोग किया गया था. जिसका मकसद आम की नई-नई किस्म पर शोध करना था. साथ ही आम के शौकीनों को एक ही जगह पर कई आम की किस्मों का स्वाद देना था. जो कि आज सफल हो गया है.

ये तो आप जानते ही है कि आम उत्पादन के मामले में पश्चिमी यूपी नाम सबसे आगे है और इसमें सहारनपुर का नाम भी है. जिले में आम की बागवानी जमकर की जाती है. यही वजह है कि सहानपुर में आम की नई-नई किस्मों पर शोध होता रहता हैं.

इसी को लेकर करीब पांच साल पहले सहारनपुर के कंपनी बाग में आम के पेड़ पर अनोखा प्रयोग किया गया और औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र के तत्कालीन संयुक्त निदेशक राजेश प्रसाद ने आम के एक ही पेड़ पर 121 किस्म के आम की कलम लगाई और हो गया कमाल.

इसी वजह से एक आम के पेड़ पर 121 तरह के आम लगने शुरू हुए और आज एक ही पेड़ से दशहरी, लंगड़ा, चौंसा, रामकेला, आम्रपाली, सहारनपुर अरुण, सहारनपुर वरुण, सहारनपुर सौरभ, सहारनपुर गौरव, सहारनपुर राजीव जैसे आम लगते हैं.

एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बागवानी एवं प्रशिक्षण केंद्र के जॉइंट डायरेक्टर भानु प्रकाश राम ने बताया कि कंपनी के बाग में करीब पांच साल पहले ये अनूठा एक्सपेरिमेंट किया गया था.

इस प्रयोग का मकसद आम की नई वेराइटीज पर रिसर्च करना था. इससे पहले भी सहारनपुर में आम और दूसरे फलों पर कई एक्सपेरिमेंट किए जाते रहे हैं.

ये भी पढ़ें: स्वाद के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक की बर्फी, जानें बनाने का तरीका