जानिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को किन चीज़ों का करना चाहिए सेवन

Pregnant Women Vaccinate
Image credits: Pexels

ऑपरेशन डिलीवरी के बाद शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने के लिए महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में आराम करने के साथ ही पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है.

ऐसे में उन्हें उन सभी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनसे वे जल्दी स्वस्थ हो सकें. लेकिन अगर बात आये सिजेरियन डिलीवरी तो उस अवस्था में बच्चे की मां का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है.

जी हां अगर आपकी डिलिवरी नॉर्मल न होकर सिजेरियन हुई है तो आपके लिए हेल्दी डायट और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है ताकि सर्जरी के दौरान आपके गर्भाशय को जो भी नुकसान हुआ हो वो जल्द से जल्द ठीक हो जाए.

ऐसे में यये जानना बेहद जरूरी है कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को खानें में किन चीज़ों का सेवन करना चाहिए.

प्रोटीन शामिल करें

सिजेरियन डिलिवरी के बाद महिलाओं को प्रोटीन से भरपूर चीजें खानी चाहिए. इसके लिए टोंड मिल्क, सोया मिल्क, टोफू, योगर्ट, दलिया, अंडा, व्हाइट बींस, दालें और मीट जैसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. प्रोटीन की मदद से नए टिश्यू सेल्स की ग्रोथ तेज होती है.

ओटस का करें सेवन

डिलीवरी के बाद कब्‍ज की परेशानी होना आम बात है. वहीं ऑपरेशन के बाद कब्‍ज के कारण टांकों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है. ऐसे में फाइबर से भरपूर ओट्स आपको कब्‍ज से बचा सकते हैं. इनमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है.

अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी डिलीवरी के बाद महिलाओं को गैस्‍ट्राइटिस, कब्‍ज, पेट दर्द, अपच और पेट में भारीपन से बचाता है. यह गर्भाशय को भी साफ करता है तो डिलीवरी के बाद होने वाले दर्द को कम करता है.

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां भी शरीर को स्वस्थ और चुस्त बनाये रखने में सहायक है. अपने आहार में अधिक से अधिक सब्जियां और फल लें ताकि आपको कब्ज या पाचन सम्बन्धी समस्याएं न हो.

फल और सब्जियां जैसे तरबूज, नींबू, ब्रोकली, पालक, परवल, टिंडा, सेम, मेथी आदि शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. नींबू में विटामिन सी होता है जो सी सेक्शन प्रसव के बाद होने वाले इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने में मदद करता है.