comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलMakar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर बनाएं ये 3 अलग तरह के लड्डू, खाने वाले नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर बनाएं ये 3 अलग तरह के लड्डू, खाने वाले नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Published Date:

Makar Sankranti 2023: पूरे भारत में संक्रांति का पर्व अलग अलग नाम से और अलग अलग तरह से मनाया जाता है, लेकिन इस दिन तिल गुड़ का विशेष महत्व होता है। लोग या तो तिल गुड़ के लड्डू बनाते हैं या फिर उसकी चिक्की बनाई जाती है। लेकिन इस बार ट्रेडिशनल लड्डुओं की जगह क्यों ना अलग तरह के लड्डू बनाए जाए? जी हां, संक्रांति के मौके पर अगर आप अलग-अलग तरह के लड्डू बनाना चाहते तो हम आपको बताते हैं पांच ऐसे लड्डुओं की रेसिपी जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

राजगिरा लड्डू 


संक्रांति के मौके पर राजगिरा के लड्डू भी आप बना सकते हैं। इसके लिए ढाई सौ ग्राम राजगिरे को हल्का सा भून लें। फिर 250 ग्राम गुड़ की एक तार की चाशनी बना लें। इसमें फूटे हुए राजगिरा को मिलाकर इसे लड्डू का शेप दे दें। फटाफट आपके राजगिरा के लड्डू तैयार हो जाएंगे।

मुरमुरे और गुड़ के लड्डू


एक पैन में 3 कप मुरमुरे को धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक सूखा भून लें और एक तरफ रख दें। फिर एक बड़ी कढ़ाई में 1 छोटा चम्मच घी गरम करें और 1 कप गुड़ डालें। आंच धीमी रखते हुए गुड़ के पिघलने तक लगातार चलाते रहें। गुड़ के पिघलने पर आंच बंद कर दें और सूखे भुने मुरमुरे डालें और धीरे से मिलाएं जब तक कि मिश्रण अच्छी तरह से मिल न जाए। हाथ को घी से चिकना कर लें और मिश्रण के गरम रहते ही लड्डू बनाकर तैयार कर लें।

मूंगफली और ड्राई फ्रूट के लड्डू


इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1.5 कप भुनी हुई मूंगफली को दरदरा पीस कर एक बाउल में निकाल लें। 1/4 कप कटे हुए बादाम, काजू और किशमिश डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 1 बड़ा चम्मच घी गरम करें। इसमें 1 कप कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें और पिघलने तक पकाएं। आंच बंद कर दें और इसमें अखरोट का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिलाएं और लड्डुओं का आकार दे दें।

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर बनाएं तिल की टेस्टी खिचड़ी,नोट करें रेसिपी

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें