comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Marriage Tips: इन 5 तरह के लोगों से भूलकर भी नहीं करें शादी, वरना हमेशा पीटते रहेंगे सिर

Published Date:

Marriage Tips: शादी करना हर किसी की  ख्वाहिश होती है। लेकिन कई बार हम जल्दीबाजी में एक ऐसे इंसान से शादी कर लेते हैं जो मैरेज मेटेरियल होता ही नहीं हैं। यानी वो शादी के लिए बने ही नहीं होते हैं। डेट के दौरान वो आपके साथ अच्छे होते हैं, लेकिन जब बात जिम्मेदारियों की आती है तो वो भागने लगते हैं। अगर आप उनके साथ जबरदस्ती या फिर इमोशनली ब्लैक मेल करके सात फेरे ले लेते हैं तो बाद में सिर पीटने के अलावा आपके पास कोई चारा नहीं रह जाता है। इसलिए ध्यान रखें  इन 5 नेचरवाले लोगों से शादी नहीं करना चाहिए।

सोचना तुरंत शुरू कर देता हो
एक ऐसे साथी के साथ शादी के बारे में सोचना जो सात फेरे लेने से पहले ही बच्चे के नाम के बारे में सोचना शुरू कर दें वो बुद्धिमान विकल्प नहीं है। ऐसे लोग बहुत जल्द हां तो बोल देते हैं या कमिटमेंट कर लेते हैं, लेकिन वो सही मायनों में सोच नहीं पाते हैं कि वाकई उन्हें शेष जीवन आपके साथ गुजारनी है या नहीं। वो बहुत जल्द इस रिश्ते को लेकर कैजुअल हो सकते हैं। मतलब शादी एक ऐसे शख्स से करें जो सोच समझकर आपके साथ आने के लिए तैयार हो।

सिर्फ खुद की बात करता हो
डेट के दौरान वो सिर्फ खुद की बात करता हो। मैं ऐसा हूं..वैसा हूं बताने में डूबा रहता हो। उसे आपके बारे में जरा भी ख्याल नहीं हो…या फिर वो आपसे शादी के बाद बदलाव के बारे में कुछ बात नहीं करता हो। ऐसे इंसान से शादी करने के ख्याल को छोड़ देना चाहिए। शादी के बाद भी वो खुद पर ही फोकस रहने वाला है। ऐसे इंसान मैरेज मेटिरियल नहीं होते हैं।

आलोचना करना जानता हो
अगर आपका साथी लगातार आपकी आलोचना करता है और आपका मजाक उड़ाता है, तो क्या आप इस व्यक्ति से शादी करने पर भी विचार करेंगे? इस प्रकार के लोग बहुत आलोचनात्मक हो सकते हैं और यहां तक कि आपके आत्मसम्मान को भी धक्का दे सकते हैं, जिससे आप अपनी क्षमताओं और योग्यता पर सवाल उठा सकते हैं। इसलिए ऐसे इंसान के साथ शादी करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

जो खुद को गलत नहीं मानता हो
यदि आपका साथी खुद को हमेशा सही मानता हो, उसके साथ जीवन भर रहना मुश्किल हो सकता है। वो गलत भी करेंगे तो खुद को सही ही बताते हैं। शादी के बाद वो आपके बारे में सोचेंगे ही नहीं। 

एक ऐसा इंसान जो ओवररिएक्ट करता है
एक ऐसा इंसान जो हर स्थिति में ओवररिएक्ट करता हो, बेकार इश्यू बनाता हो। वो निश्चित तौर पर मैरेज मेटेरियल नहीं होता है। अगर वो आपकी छोटी-छोटी बातों पर ओवररिएक्ट करता हो तो इस बात की कोई गारंटी नहीं कि अहम मुद्दों पर वो धैर्यपूर्वक आपकी बात को सुनेगा। ऐसे इंसान से शादी करने के बाद आपकी जिंदगी में तूफान आना तय है।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: अपने होने वाले पति से शादी से पहले जरूर पूछें ये 4 सवाल, नहीं तो बाद में पड़ सकता है रोना

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...