Health Tips: सरसों के तेल से पैर के तलवों की करें मालिश, शरीर की कई परेशानियां से रहेंगे दूर

Mustard Oil
Image credits: Indiamart

Health Tips: सरसों का तेल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।  यहत हेल्दी फैट्स का बेहतरीन स्रोत है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं। साथ ही ओमेगा-3, 6 जैसे सैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सरसों के तेल का सिर्फ सेवन ही नहीं, बल्कि इसे शरीर पर लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप सरसों के तेल से शरीर की मालिश करते हैं, तो इससे अद्भुत लाभ मिलते हैं। यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर या स्किन क्रीम के रूप में काम करता है।

पैर के तलवों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

नींद अच्छी आती है

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पैर के तलवों की मालिश करना एक प्रभावी उपचार है। अगर आप रात को बिस्तर पर जाने से पहले पैर के तलवों की मालिश करते हैं तो इससे थकान दूर होती है, तनाव कम होता है और दिमाग शांत होता है।

महिलाओं की कई परेशानियां दूर होती हैं

 सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने से पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन, दर्द से राहत प्रदान करने और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है

 पैरों में सरसों का तेल लगाकर मालिश करने से तनाव, चिंता, अनिद्रा जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। यह आपको शांत और खुश रहने में मदद करता है।

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

हाथ-पैर सुन्न होना या उनमें सनसनी होने की समस्या को दूर करने में यह नुस्खा बहुत कारगर है, क्योंकि यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

पेट स्वस्थ रहता है।

पैर के तलवों की मालिश करने से वात दोष को संतुलित करने में मदद मिलती है। यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है जैसे अपच, ब्लोटिंग, कब्ज, पेट में सूजन, गैस आदि।

ये भी पढ़ें: Tiranga Sandwich Recipe: स्वतंत्रता दिवस पर बनाएं तिरंगा सैंडविच, ये रही आसान रेसिपी