नेस्ले ने किया कुबूल! मैग्गी सहित उनके 60 प्रतिशत प्रोडक्ट्स अनहैल्दी

image credits: Flickr

इंडियन मार्केट में सबसे पसंदीदा फूड प्रोडक्ट मैगी (Maggi) एक बार फिर चर्चा में आ गई है. फिर से विवाद छिड़ गया है. लेकिन, इस बार किसी फूड डिपार्टमेंट या सरकार ने नहीं, बल्कि खुद नेस्ले (Nestle) ने माना है कि मैगी समेत उसके 60 फीसदी फूड प्रोडक्ट और ड्रिंक्स सेहतमंद नहीं है. मतलब इन्हें खाना या पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

नेस्ले के 60% फूड प्रोडक्ट्स अनहेल्दी

फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम में कंपनी के 37% प्रोडक्ट को 3.5 रेटिंग मिला है, जिसमें पेट फूड और स्पेशल मेडिकल न्यूट्रिशियन नहीं शामिल है. हालांकि रिपोर्ट में नेस्ले के पानी और डेयरी प्रोडक्ट को ठीक बताया गया है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि नेस्ले के 60% फूड प्रोडक्ट्स को अनहेल्दी है. इसको कंपनी ने स्वीकार करते हुए कहा कि वो अपने उत्पादों को सुरक्षित बनाने पर काम कर रही है.

फाइनेंशियल टाइम्स अख़बार द्वारा एक्सेस किए गए एक आंतरिक दस्तावेज़ में नेस्ले के भोजन और पेय के एक बड़े हिस्से को अस्वस्थ बताया गया है. बतादें दस्तावेज़ में 2021 की शुरुआत में कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के बीच की गई आंतरिक बातचीत पर आधारित है. इसने संकेत दिया कि नेस्ले के मुख्यधारा के खाद्य और पेय पोर्टफोलियो के 60 प्रतिशत से अधिक को “स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा” के तहत स्वस्थ नहीं माना जा सकता है.

कंपनी ने आंतरिक दस्तावेज़ में यह भी खुलासा किया कि उसकी कुछ श्रेणियां “कभी स्वस्थ नहीं रहेंगी”. नेस्ले की आंतरिक प्रस्तुति ने कहा, “हमारी कुछ श्रेणियां और उत्पाद कभी भी ‘स्वस्थ’ नहीं होंगे, चाहे हम कितना भी नवीनीकरण करें.”

नेस्ले की तरफ से भी आया बयान

रिपोर्ट पर कंपनी प्रवक्ता ने कहा कंपनी लगातार प्रयास कर रही है कि लोगों को न्यूट्रिशनल प्रोडक्ट ही उपलब्ध कराए जाएं. इसके लिए कंपनी लगातार काम कर रही है. काफी प्रोडक्ट्स में कंपनी की तरफ से शुगर और सोडियम का इस्तेमाल कम किया गया है. पिछले 7 साल में 14-15 फीसदी तक चीनी और सोडियम का इस्तेमाल घटाया गया है. यह सिलसिला काफी पहले से जारी है. आगे भी इसका ध्यान रखते रहेंगे.

नेस्ले ने ‘रिकॉग्नाइज्ड डेफनिशन ऑफ हेल्थ’ का जिक्र किया है, इसमें प्रोडक्ट को 3.5 रेटिंग में रखा है. इस रिपोर्ट के मद्देनजर कंपनी ने कहा है कि वह अपने पूरे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में बदलाव करने की तैयारी में है. खासकर फूड और ड्रिंक्स सेक्शन में बदलाव किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Immunity मजबूत करने के लिए सुबह खाली पेट ज़रूर खाएं ये चीजें