Omicron Symptoms: Corona का ये नया वैरिएंट त्वचा पर डालता है सीधा असर, जाने क्या है लक्षण

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron के बढ़ते मामलों की वजह से भारत समेत पूरी दुनिया के सामने एक नई चुनौती आ खड़ी हई है। इसी कड़ी में एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि Omicron का एक ऐसा लक्षण है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है लेकिन इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है।

Omicron त्वचा पर कैसे करता है असर?

Image: pixabay.com

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लगातार फैलता Omicron आपकी त्वचा पर सीधा असर डालता है। ऐसे में आप अपनी स्किन पर खास ध्यान दें क्योंकि कोरोना का ये नया वैरिएंट आपकी स्किन पर भी प्रभाव डालता है। Omicron की वजह से आपकी स्किन पर चकत्ते पड़ सकते हैं। ऐसे में आपको काफी खुजली भी हो सकती है।

स्किन पर होंगी ये समस्याएं

Omicron Variant
Image Credits: Pixabay

ZOE कोविड सिम्पटम स्टडी ऐप की रिपोर्ट के मुताबिक, Omicron से संक्रमित होने पर स्किन पर चकत्ते पड़ जाते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है की ये Omicron का प्रमुख लक्षण है। Omicron से संक्रमित होने पर आपकी स्किन पर दो तरीके से असर पड़ता है। पहला तो ये कि आपकी स्किन पर अचानक बहुत सारे चकत्ते पड़ जाते हैं। साथ ही खुजली होती है। इसकी वजह से हथेली और तलवे में सबसे ज्यादा खुजली होती है। दूसरी अवस्था में स्किन पर घमौरियां हो जाती हैं। बता दें कि ये घमौरियां ज्यादातर कोहनी और घुटनों में होती हैं।

किशोरों में ज्यादा हो रही स्किन की समस्या

जैसे की Omicron से संक्रमित होने के बाद स्किन पर चकत्ते पड़ने की समस्या वयस्कों की तुलना में किशोरों में ज्यादा देखी जा रही है। डॉक्टर डेविड लॉयड के मुताबिक Omicron से संक्रमित 15 फीसदी किशोरों की त्वचा पर चकत्ते पड़े। इसके अलावा उन्हें सिरदर्द, थकान और भूख लगने की समस्या भी हुई।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के प्रमुख लक्षणों में नाक बहना, छींक आना, गले में चुभन, मांसपेशियों में दर्द होना, पीठ में पीछे की तरफ दर्द होना और रात में पसीना आना शामिल है।

ये भी पढ़ें: Sexual Health- अगर आप भी न्यूली मैरिड है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

जरूर देखें: