Weight Loss Tips: कीचन में मौजूद सिर्फ एक मसाला घटा सकता है आपका मोटापा, जानें सेवन करने के 3 तरीके

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: आजकल लोगों में मोटापा एक गंभीर समस्या बन रहा है।  खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ न करने की वजह से दुनिया में मोटापा बड़ी बीमारी के रूप में उभर रहा है। शरीर का वजन बढ़ने से परेशान लोग जिम जाने से लेकर जॉगिंग तक कई प्रकार के जतन करते हैं लेकिन इसके बावजूद उनका मोटापा कम नहीं हो पाता. अगर आप भी ऐसी दिक्कत से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको वजन घटाने का मसाले से जुड़ा एक अचूक उपाय बताते हैं। जानते हैं इसके सेवन करने का तरीका

दालचीनी के उपाय से कम होता है फैट

जिस मसाले की बात हम कर रहे हैं, उसका नाम दालचीनी है. यह हम सबकी रसोई में आसानी से मिल जाता है. आप दालचीनी कूटकर उसे तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक के साथ चाय में मिलाकर पिएं. इस कड़क चाय को पीने से आपके पेट की चर्बी देखते ही देखते गायब हो जाएगी और और आपकी फिटनेस भी सुधरेगी।

बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

अगर आपको जुकाम, बुखार या सिरदर्द की समस्या रहती है तो आप एक गिलास पानी में दालचीनी डालकर गर्म कर लें. फिर उसे हल्का ठंडा करके घूंट-घूंटकर पी जाएं. इस उपाय से आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और आपको मौसमी बीमारियों से बचाव देगी. अगर आपके स्तन ढीले पड़ चुके हैं तो उनमें कसाव लाने के लिए यह उपाय सर्वोत्तम है. ध्यान रखें कि दालचीनी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इस उपाय को हफ्ते में केवल एक बार ही करें।

अच्छी शेप में आ जाती है बॉडी

शरीर के बढ़ते वजन पर कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को पानी के साथ उबालकर पिएं. उस पानी को पीने से पहले उसमें नींबू और थोड़ा शहद भी मिला लें. इससे उसका असर डबल हो जाएगा, जिससे आपका फैट धीरे-धीरे गलना शुरू हो जाएगा और आपकी बॉडी अच्छी शेप में आ जाएगी।

ये भी पढ़ें: राजू श्रीवास्तव को लेकर आई बड़ी खबर, चेकअप के बाद डॉक्टरों ने दिया ये जवाब