Pakoda Recipe: मानसून के समय नाश्ते में बनाएं मूंग की दाल के गरमा-गरम पकौड़े,ये है बिल्कुल आसान सी रेस्पी

Pakoda Recipe
Image Credit: unsplash.
Last updated:

Pakoda Recipe: बारिश के मौसम में खाने-पीने का मन बहुत ज्यादा ही होता है। चाय के साथ समोसे, कचौरी और भी बहुत कुछ बस ऐसा लगता है कि पानी गिरता रहे औऱ लजीज खाना मिलता रहे। इसी मौसम में सबसे ज्यादा बनाने वाली चीज है मूंग दाल के मुंगोडे। मूंग बीन फ्रिटर रेसिपी जो हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सबसे अच्छी लगती है। मूंग दाल के पेस्ट को नाममात्र के मसाले और हरी मिर्च के साथ मिलाकर मुंगोड़े तैयार किए जाते है। तले हुए पकौड़े चटनी के साथ खाने में स्वादिष्ट लगते हैं। अगर आप फ्रिटर्स के शौक़ीन हैं, तो आपको यह मुंगोडे रेसिपी ट्राई करनी चाहिए। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

कैसे बनाते है मुंगोडे

Pakoda
source: wikimedia

1 मूंग की दाल को पीस लें

मूंग दाल को एक घंटे के लिए भिगोने के बाद, इसे ग्राइंडर से पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। यदि आवश्यक हो, तो थोड़ा पानी डालें।

2 बैटर तैयार करें

अब पिसी हुई दाल में बारीक कटी हुई हरी मिर्च, प्याज, अदरक, नमक और हरा धनिया डाल कर मिला दीजिये. एक गाढ़ा घोल बनाने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं।

3 मूंगोडे तल लें

एक कढ़ाई में तेल गरम करें और कढ़ाई में थोड़ा-थोड़ा घोल डालना शुरू करें। कढाई में ज्यादा भीड़ न हो और प्रत्येक मुंगोड़ा को सुनहरा भूरा होने तक तलें। इन्हें अब्सॉर्बेंट पेपर में ट्रांसफर करें।

4 आपके मुंगोडे परोसने के लिए तैयार हैं

अब आपके मुंगोडे बनकर तैयार हैं। इन्हें हरी चटनी या टमैटो सॉस के साथ गरमा-गरम परोसें।

मुंगोडे बनाने के लिए सामान

10 सर्विंग्स

2 कप विभाजित, धुली और सुखाई हुई, भीगी हुई मूंग दाल

4 कटी हुई हरी मिर्च

आवश्यकता अनुसार नमक

2 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

2 मध्यम कटा हुआ प्याज

1 गुच्छा कटा हरा धनिया

1/4 कप वनस्पति तेल

ये भी पढ़े: Kitchen Tips: मानसून में चटकारे मारके खाएं अंडे का पराठा,  बहुत आसान है बनाने का तरीका, झट से करें नोट रेसिपी