comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलParenting Tips: बच्चों में सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए इन 3 बातों का दें ध्यान, माता-पिता करें ये काम

Parenting Tips: बच्चों में सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए इन 3 बातों का दें ध्यान, माता-पिता करें ये काम

Published Date:

Parenting Tips: व्यक्ति के मस्तिष्क का विकास 5 साल की उम्र तक सबसे ज्यादा होता है। यदि आप शुरुआती 5 वर्षों तक बच्चों का ध्यान अच्छे से देते हैं तो उनका मानसिक विकास भली-भांति होता है। जैसे ही वे बड़े होते हैं तो नई आदतें सीखते हैं, नए दोस्त बनाते हैं और नई कलाएं सीखते हैं। बच्चे जब भी कुछ करने में सक्षम महसूस करते हैं तो उनमें आत्मविश्वास की भावना अपने आप विकसित होती ।है आत्मविश्वास का होना बच्चों के लिए बहुत जरूरी है। यह उन्हें हर काम को कर गुजरने की ताकत देता है। सिर्फ आत्मविश्वास से ही 50 प्रतिशत काम तो अपने आप हो जाता है।

कैसे बढ़ाएं बच्चों में आत्मविश्वास

बच्चों की प्रशंसा करें

जब बच्चों के कार्यों की तारीफ की जाती है तो वह बहुत गर्व महसूस करते हैं। तारीफ बटोरने के लिए भी कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। जब भी बच्चा कुछ नया करें तो उसकी जमकर तारीफ करें। जब वह किसी काम में असफल हो जाता है तो उसे और अच्छा करने के लिए प्रेरित करें। गलत चीजों पर बच्चों का कभी साथ ना दें।

जिम्मेदारियां सौंपे

आप बच्चों को छोटी-छोटी जिम्मेदारियां दें। जैसे, अपने बैग में किताबों को रखने का, बिस्तर ठीक करने का बच्चों को जब जिम्मेदारी दी जाती हैं तो वह उसे पूरा करके बहुत खुश होते हैं। इसके साथ ही उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

स्वयं प्रयास करने दें

बच्चों को सब कुछ बना बनाया ही न दें बल्कि उन्हें खुद भी कुछ करने दें। बच्चे छोटे-मोटे काम स्वयं कर सकते हैं। किसी कठिन परिस्थिति में उन्हें सिर्फ गाइड करें और परिस्थिति को ठीक उन्हें स्वयं ही करने दें। ऐसे ही बच्चा सीखेगा और उसका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...