इन घरेलू नुस्खों से जड़ से खत्म होंगे पिंपल्स और एक्ने मार्क्स, जानें

Image credits: Pexels

जल्द ही मानसून का सीजन शुरू होने वाला है. यह मौसम उमस भी साथ लेकर आता है. मानसून के इस मौसम में स्किन पर काफी असर पड़ता है. इस मौसम में चेहरे पर पिंपल निकलना आम बात होती है.

पिंपल ऐसी समस्या है जिससे न सिर्फ स्किन बल्कि लुक भी बिगड़ जाता है. पिंपल्स होने के बाद कई बार यह अपने दाग भी छोड़ जाते हैं. जिस वजह से फेस पूरी तरह खराब लगने लगता है. फेस पर काले धब्बे गिखने लगते हैं. ऐसे में जरूरी यह जानना कि इससे कैसे निपटा जाए.

टी-ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों के साथ एक टी स्पून ऑलिव ऑइल और जोजोबा ऑइल मिक्स करें. फेस अच्छे से धोने के बाद इसे लगाएं. इससे पिंपल के साइज में कमी आने के साथ ही उसकी रेडनेस में भी कमी होगी.

हल्दी

मुंहासों व फुंसी के दाग हटाने के लिए हल्दी का उपयोग काफी फायदेमंद होता है. इस उपाय को इस्तेमाल करने के लिए 1-2 चम्मच हल्दी पाउडर के साथ 1 चम्मच नींब का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

लहसुन

लहसुन की 3-4 कलियां लें और उन्हें पीस लें. इसे पानी के साथ मिक्स कर पेस्ट बनाएं और पिंपल पर लगाएं. करीब दस मिनट रखने के बाद फेस को धो लें. यदि आपको इस पेस्ट के लगाने पर खुजली, ज्यादा जलन या स्किन में रेडनेस फील होती है तो बेहतर होगा कि तुरंत अपना चेहरा साफ कर लें.

शहद और हल्दी

शहद और हल्दी दोनों ही स्किन के लिए काफी अच्छी होती हैं. इसके इस्तेमाल से आप पिंपल की समस्या से निजात पाने के साथ-साथ जवां स्किन पा सकते हैं. शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करती है. इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है.