Sexual Health: सर्दियों में शादीशुदा पुरुषों के लिए लहसुन है चमत्कारी, मिलते है कमाल के फायदे

Image credits: Pexels.com

नई दिल्ली: आप माने या न माने लेकिन, आपकी लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतें सेक्सुअल हेल्थ को प्रभावित करती हैं। शादीशुदा पुरुषों के लिए जरूरी है कि वो कुछ चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, जिसमें से लहसुन (Garlic) एक है। दरहसल, सर्दियों में लहसुन शादीशुदा पुरषों को कमाल के फायदे पहुंचाता। आइए बात करते हैं लहसुन के ऐसे ही एक फायदे (Benefits of Garlic) की।

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को करता है बूस्ट

आपको बता दें, लहसुन में विटामिन-सी, विटामिन-बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम और आयरन की मात्रा होती है. ये सभी तत्व सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लहसुन के सेवन से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ता है। ये टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन को भी बूस्ट करने में मददगार है। जिससे स्पर्म क्वालिटी अच्छी होने के साथ-साथ उनकी गिनती में भी बढ़ोतरी होती हैं।

सर्दियों में लहसुन खाने के अन्य फायदे

garlic
Image credits: Pexels
  1. लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसी के साथ इंफेक्शन और फ्लू से बचाव करता है।
  2. आपको बता दें, नियमित तौर से लहसुन का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।
  3. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है और हार्ट भी हैल्थी रहता है।
  4. इसी के साथ सर्दियों में लहसुन का सेवन करने से जोड़ों में दर्द,अकड़न से राहत मिलती है।
  5. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है तो लहसुन का सेवन करें। इससे बीपी कम होता है।

ऐसे करें लहसुन का सेवन

आपको बता दें, लहसुन सुबह खाना अधिक फायदेमंद होता है। इसीलिए सुबह के समय खाली पेट खाना चाहिए। इसे खाने से पहले घी में थोड़ा सा पका लें। ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसा कर के वह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगी।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

ये भी पढ़ें: Sexual Health- अगर आप भी न्यूली मैरिड है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

जरूर पढ़ें: