comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलSide Effect of Rusk: चाय के साथ रोज खातें हैं रस्क तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Side Effect of Rusk: चाय के साथ रोज खातें हैं रस्क तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

Published Date:

Side Effect of Rusk :  चाय के साथ भूख मिटाने वाला रस्क सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। खासकर जब चाय के साथ रस्क का कॉम्बिनेशन हो तो ये सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। नियमित इनका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। रस्क में एक्स्ट्रा ग्लूटेन, रिफाइंड आटा और शुगर होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

रस्क खाने के नुकसान

बढ़ सकता है ब्लड शुगर 

रस्क कई सारी शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि रस्क बनाने के लिए अक्सर इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड तेल, मैदा, चीनी, ग्लूटेन की क्वालिटी अच्छी नहीं होती। इस तरह के रस्क के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज का खतरा हो सकता है।

कब्ज की समस्या

नियमित रस्क खाने से ये आपकी आंत में खराब बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा देता है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. इससे पाचन से जुड़े विकार होने का खतरा भी होता है। इसके साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं होता. रस्क ज्यादा खाने से कब्ज की शिकायत हो सकती है।

मोटापा

रस्क खाने से फूड क्रेविंग बढ़ सकती हैं, जिससे वजन बढ़ने का डर होता है. चूंकि रस्क में हाई शुगर और रिफाइंड आटा होता है, ये मोटापे की वजह भी बन सकता है।

नहीं होते कोई पोषक तत्व 

रस्क में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते. ये शरीर में सूजन को बढ़ाता है. रस्क, रिफाइंड आटे से बनता है, जिसमें न तो फाइबर होता है और न ही दूसरे पोषक तत्व. साथ ही इसे अधिक टिकाऊ बनाने के लिए इसमें कुछ केमिकल्स भी मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते।

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर बनाएं तिल की टेस्टी खिचड़ी,नोट करें रेसिपी

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें