Rakhi Special Sweets: रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई के लिए बनाएं लौंग लतिका, बिहार की मशहूर इस मिठाई को बनाने की जानें रेसिपी

Rakhi Special Sweets

Rakhi Special Sweets: भाई बहन के प्यार का प्रतीक  रक्षा बंधन का पर्व इस बार 11 अगस्त को है। इस दिन को लेकर भाई-बहनों की तैयारी जोरों पर है। जहां बहने अपने ड्रेसअप से लेकर भाई को राखी बांधने तक की चीजों पर बारीकी से ध्यान दें रही है। वहीं भाई भी बहनों को मनचाहा उपहार देने की कोशिश में है। राखी को लेकर बाजार भी सज गएं तो मिठाईयों की दुकानों मे भी डिमांड को पूरा करने के लिए तैयारी शुरु है। बहनें राखी के साथ मिठाई से भाई का मुहं मीठा कराती है। वैसे तो आपको मार्केट में एक से बढ़कर एक मिठाई मिल जायेंगी, लेकिन खुद से बनाई मिठाई की बात ही अलग है। बिहार की बात करें तो यहां पर लौंग लतिका बेहद मशहूर है। यह मैदे से बनी हुई शानदार मिठाई होती है। जिसमें मावे और ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग की जाती है और इसके ऊपर लौंग लगाई जाती है। फिर इसे डीप फ्राई करके चाशनी में डुबोया जाता है। नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगा ना तो चलिए आज हम आपको बताते हैं लौंग लता की रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप मैदा

1 कप चीनी

60 ग्राम खोया/मावा

4 पिसी हुई इलाइची

5 कटे बादाम

5 कटे हुए पिस्ता

4-5 केसर के धागे

4 कटे हुए काजू

आटे के लिये 1 टेबल-स्पून घी

2 टेबल-स्पून घी तलने के लिए

8 टेबल-स्पून कनोला तेल तलने के लिए

14 लौंग

लौंग लतिका बनाने की विधि

स्टेप 1

एक मिक्सिंग बाउल में मैदा और 1 टेबलस्पून घी डालें। घी और मैदा को हथेलियों से मलें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। इसे गीले कपड़े से ढककर 20 मिनट के लिए अलग रख दें।

स्टेप 2

चाशनी बनाने के लिए मध्यम आंच पर पैन गरम करें और इसमें 1 कप पानी और 1 कप चीनी डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और उबाल आने दें। स्वाद के लिए पिसी हुई इलायची और केसर के कुछ धागे डालें। इससे 1 तार की चाशनी बना लें।

स्टेप 3

स्टफिंग बनाने के लिए एक बाउल में मावा और 1 टेबल स्पून चीनी डालें। अब ड्राई फ्रूट्स जैसे- कटे हुए काजू, पिस्ता और बादाम डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें और स्टफिंग तैयार है।

स्टेप 4

अब 1 टेबल-स्पून पानी के साथ 1 टेबल-स्पून मैदा का पेस्ट बना लें। अच्छी तरह मिलाकर एक तरफ रख दें।

स्टेप 5

अब आटे को एक बार फिर अच्छी तरह से गूथ लें। फिर पूरे आटे को चपटा गोल आकार दे कर बेल लीजिए। अब एक कुकी कटर या गोल ढक्कन का उपयोग करके इसे काट लें और ढककर रख दें।

स्टेप 6

कटे हुए गोल लोई को निकाल कर हल्का सा बेल लीजिए। बीच में स्टफिंग डालें और तैयार मैदा-पानी के घोल से किनारों को सील कर दें और 2 लौंग डालें। बाकी के लवंग लता इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।

स्टेप 7

इन लवंग लता को तलने के लिए एक कड़ाही में घी और कैनोला तेल गर्म होने रखें। अब इसमें लवंग लता एक-एक करके डालें और सभी तरफ से सुनहरा भूरा होने तक तलें।

स्टेप 8

तले हुए लवंग लताओं को चाशनी में डालें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। पांच मिनट के बाद इसे बाहर निकाल लें और इस स्वादिष्ट बिहारी मिठाई का आनंद लें।

ये भी पढ़ें: Rakhi Special Sweets: भाई-बहन के रिश्ते में ये खोया बर्फी भर देगी और मिठास, घर में ही बनाने का जानिए तरीका