Beauty Tips: चेहरे के काले धब्बों को मिटा देंगे ये 5 फूड्स, जानिए निखार लाने के देसी नुस्खे

beauty tips
source: pexels

Beauty Tips:  हर कोई चाहता है कि वो सुंदर दिखे। किसी भी व्यक्ति की सुंदरता में त्वचा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि त्वचा स्वस्थ है तो ऐसे में व्यक्ति की सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं। आजकल धूल, मिट्टी, प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते स्किन से जुड़ी समस्या लगभग हर इंसान को होती है। इसके लिए लोग ना जाने क्या कुछ नहीं करते है। महंगी से महंगी क्रीम और कॉस्मेटिक्स ट्रीटमेंट तक करवाते हैं। लेकिन असर ना के बराबर होता है। हम आपको बताते हैं ऐसे देसी नुस्खे जिससे चेहरे के काले धब्बों को कुछ ही समय में हटाया जा सकता है…

tomato
Image credits: Unsplash

1. टमाटर 
नींबू की तरह टमाटर में भी विटामिन सी और कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और यह काले निशानों को मिटाने में भी रामबाण है। इसके लिए आप टमाटर के रस या चटमाटर को पीसकर उसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करने के बाद से पानी से धो लें।

2. अंडा 

Beauty Tips
image credit : pexels

अंडे का सफेद भाग हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए चेहरे पर अंडे के सफेद भाग को लगाएं और इसे सूखने दें। फिर इसे हाथों से रगड़ते हुए साफ पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको उसके रिजल्ट दिखने लगेंगे।

Beauty Tips
source: pixabay

3. नींबू का रस 
नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो काले निशानों को हल्का करने में मदद करते हैं। इसके लिए नींबू के रस को कॉटन की मदद से चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहां आपको काले निशान की समस्या है। थोड़ी देर इसे रखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे डार्क स्पॉट धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं।

4. आलू 
सब्जियों में इस्तेमाल होने वाला आलू हमारे चेहरे की रंगत को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासकर पिंपल्स के बाद जो काले निशान पड़ जाते हैं। अगर उस पर आलू का रस या आलू के टुकड़े को घिसा जाए तो धीरे-धीरे यह काले निशान कम होने लगते हैं।

potatoes
Image credits: Pexels

5. पपीता 
पपीता हमारे चेहरे से डेड स्किन को निकालने में मदद करता है। यह एक नेचुरल स्क्रब का काम भी करता है, जो धीरे-धीरे हमारी स्किन को ब्राइट और चमकदार बनाता है। इसके लिए पपीते को मैश करके अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा लें। फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। हफ्ते 2 बार इसका यूज करने से चेहरे के काले धब्बे हल्के होने लगते है।

Papaya Seeds Benefits
Papaya Seeds Benefits

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका thevocalnews कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

यह भी पढ़ें- Hair Care: ये तीन उपाय आपके टूटते बालों को देंगे नई जान, अपनाकर तो देखिए एक बार

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक