बड़ी अजीब है Paris की ये Nude City, जहां बिना कपड़ों के कही भी पहुंच जाते है लोग

Image Credit: Instagram

नई दिल्लीः वैसे तो दुनियाभर में कई हैरान करने वाले स्थान हैं। कुछ की पहचान उनकी खूबसूरती से हैं तो कुछ जगहें अपने अजीबोगरीब कानूनों और नियमों के लिए मशहूर हैं। आज से पहले शायद ही आपने ‘नेकेड सिटी’ के बारे में कभी सुना होगा। जो अपनी खूबसूरती और फैशन ट्रेंड के लिए जानी जाती है। यह शहर पेरिस है, जिसे नग्न लोगों के लिए मशहूर माना जाता है। आपको जानकर हैरानी हो रही होगी कि क्या सच में ऐसा भी कोई शहर होता है जहां लोग कपड़े नहीं पहनते। तो हां यह सच है की पेरिस में एक ऐसा शहर है झा लोग कपड़े पहनना बिल्कुल पसंद नहीं करते। वह लोग नेकेड किसी भी प्लेस में पहुंच जाते हैं।

‘एडल्ट टूरिज्म’ के लिए मशहूर है पेरिस का ये शहर

दुनियाभर में इस जगह ने ‘एडल्ट टूरिज्म प्लेस’ के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। समुद्र तट पर फ्रांस के दक्षिण में स्थित ‘कैप डी अग्दे’ नाम के इस शहर में लोगों को बिना कपड़ों के नेकेड कहीं भी देखा जा सकता है। सार्वजनिक स्थानों जैसे- समुद्र तट, रेस्टोरेंट, बैंक, शॉपिंग मॉल और सैलून तक में लोग बिना कपड़ों के ही पहुंच जाते हैं। इसी वजह से इसे ‘नेकेड सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है।

नेकेड घूमने के लिए देना होता है ‘नेकेड टेक्स’

इस सिटी में लोग बिना कपड़ों में कहीं भी चले जा सकते हैं लेकिन हैरान करने वाली बात तो ये है कि बिना कपड़ों में घूमने वाले लोगों को कभी भी जाने से नहीं रोका जाता है। लेकिन यहां बिना कपड़ो के घूमना मुफ्त नहीं है, इसके लिए नेकेड टैक्स अदा करना पड़ता है। लेकिन इस शहर की सबसे बड़ी नकारात्म्क बात ये है की नेकेड घूमने की वजह से शहर में सेक्सुअल एक्टिविटीज बढ़ती जा रही हैं।

इस शहर के इतिहास में है ये कल्चर

एक रिपोर्ट के अनुसार इस में ऐसी गतिविधियां आज से नहीं बल्कि सालों से चली आ रही हैं। साल 1958 से ही यहां एक रिसॉर्ट में ‘न्यूडिस्ट कैंपसाइट’ मौजूद है। यहां रेव पार्टी से लेकर स्विंगर्स पार्टी का भी क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि इस शहर में सेक्स वर्कर्स और एडल्ड शॉप की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक्स-रेटेड माने जाने वाले पेरिस के इस शहर में टूरिस्ट भारी संख्या में पहुंचते हैं। जिसके कारण यह नेकेड शहर एक बड़ा टूरिस्ट प्लेस बन गया है।

Image: pexels.com

कैसे बना नेकेड शहर

साल 1970 के दशक में इस रिसॉर्ट के मालिकों ने पूरे इलाके को ही नेकेड विलेज के रूप में तब्दील करने की योजना बनाई और बहुत जल्द इस पर काम करना शुरू कर दिया। अब हालात ये हैं कि दो किलोमीटर लंबे समुद्री तट के किनारे बिना कपड़ों में महिलाओं और पुरुषों को घूमते देखा जा सकता है। इस रिसॉर्ड पर मुफ्त में घूमना मना है, इसके लिए आपको नेकेड टैक्स देना होगा। पूरे बीच का चक्कर लगाने के लिए करीब 6 पाउंड (611) रुपए अदा करने पड़ सकते है।

गंदी हरकते पड़ सकतीं है भारी

अगर आप सोच रहे हैं कि इस जगह कोई गंदी हरकतें कही पर भी करता होगा तो आप यह सोचना बिल्कुल गलत हैं, क्योकि यहां गंदी हरकतें करने पर 13 लाख रुपए तक का भारी जुर्माना अदा करना पड़ सकता है। स्थानीय लोग कहना हैं कि साल 2005 से पहले तक फिर भी यहां के हालात अच्छे थे लेकिन इसके बाद नाइटक्लब की बढ़ती संख्या के साथ- साथ फूहड़ता भी बढ़ती गई। अब यह शहर सेक्स टूरिज्म को लेकर काफी मशहूर माना जाता है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के कारण बीते दो वर्षों में हर टूरिस्ट प्लेस की तरह नेकेड सिटी के टूरिज्म को बड़ा झटका लगा है।

Image Credit: pexels.com

ये भी पढ़े: 59 साल बाद खुली ऐतिहासिक गरतांग गली है पर्यटकों के लिए एक रोमांचक अनुभव