Summer Diseases: इस मौसम में जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

summer
Image credits: Unsplash

गर्मियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. ऐसे में जरूरी है सेहत का और भी अच्छे से ख्याल रखने की. गर्मी में सबसे पहली जो समस्या होती है वह पाचन क्रिया का बिगड़ना.

इसलिए गर्मी के मौसम में धूप से बचने के साथ-साथ यह भी जानें कि कैसे और किन बीमारियों से बचने की जरूरत होती है.

सनबर्न

गर्मियों में सबसे आम समस्या होती है सनबर्न होना. दरअसल, बहुत लंबे समय तक धूप में रहने की वजह से सनबर्न हो जाता है. सनर्बन की वजह से स्किल की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. जिससे स्किन पर लाल निशान उभर आते हैं. कभी-कभी इससे स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है इस बीमारी से बचने के लिए सीधी धूप से बचें और बॉडी को कपड़े से कवर करके रखें.  

लू लगना

इन दिनों दोपहर के समय बाहर बहुत तेज गर्म हवाएं चलती हैं, वैसे तो मजबूत इम्युनिटी वाले लोग इन गर्म हवाओं को सहन कर लेते हैं लेकिन अधिकांश लोग इन हवाओं को सहन नहीं कर पाते हैं और इनके संपर्क में आते ही बीमार पड़ जाते हैं. बता दें कि लू लहगने से सिर दर्द, कमजोरी और बेहोशी आदि लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में अपनी बॉडी को कूल रखने के लिए कुछ खास खान-पान को अपनाना जरूरी है.

डिहाइड्रेशन

हमारे शरीर के लगभग एक तिहाई हिस्से में पानी मौजूद होता है. गर्मियों के मौसम में पानी कम पीने से और ज्यादा पसीना निकलने से शरीर मे पानी और नमक का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इनमे से एक समस्या ही डिहाइड्रेशन है.

डिहाइड्रेशन में वैसे तो बहुत ज्यादा प्यास लगना, मुंह सूखा-सूखा रहना, और रुक-रुक कर पीले रंग का पेशाब आना, थकान महसूस होना आदि लक्षण हैं. ऐसे में जरूरी है आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएँ.

फूड पॉइजनिंग

गर्मियों में होने वाली एक और कॉमन समस्या फूड पॉइजनिंगहै. इस मौसम में बैक्टीरिया, वायरस और फंगस की भी ग्रोथ अधिक होती है. गर्मी और ह्यूमिड वातावरण में ये रोगाणु तेजी से फैलते हैं और भोजन को दूषित कर देते हैं. इसी दूषित भोजन को खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है.

हालंकि पेट दर्द, जी मिचलाना, दस्त, बुखार और शरीर में दर्द के लक्षण दिख सकते हैं. वहीं इससे बचने के लिए बासी और पुराना खाना ना खाएं, हमेशा घर का बना ताजा खाना खाएं.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Neem Leaves – नीम कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण, जानिए इसके फायदे