Health Tips: किचन में रखे ये 7 मसाले आपको कर सकते हैं सेहतमंद, जानें खाने का तरीका

Masale

Health Tips:  हर घर में खाना बनता है औऱ  किचन में मसालों की भरमार होती है। लेकिन क्या आपको पता है कई मसाले हैं जो आपके शरीर से जुड़ी कई तकलीफों को दूर कर सकते हैं। ये मसाले जो आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. वो अगर सही तरीके से उपयोग में लाए जाएं तो आपको अलग-अलग रोगों से निजात दिला सकते हैं। जानते हैं ऐसे ही 7 मसाले के बारे में जिनसे आपका लाभ होगा।

औषधीय गुणों वाले मसाले

1 अदरक

अदरक वाली चाय तो अधिकांश लोगों की फेवरेट होती ही है. जब भी काम के स्ट्रेस के चलते सिर में दर्द हो जाए तो अदरक वाली चाय पीने से सिरदर्द कम हो जाता है. साथ ही, जी मिचलाने की समस्या भी कम होती है।

2 हल्दी

छोटी-मोटी चोट से लेकर जलने और छिलने तक पर हल्दी लगाई जाती है. दादी-नानी के नुस्खों में भी हल्दी के कई गुण शामिल हैं. जहां भी आपको छोटी मोटी चोट है वहां हल्दी का लेप लगा लें

3 जायफल

अगर आपको नींद नहीं आ पाती तो जायफल आपके लिए बेस्ट है. जायफल का पाउडर बनाकर रखें. इसे सोने से पहले पानी के साथ खा लें।

4.लौंग

दांत का दर्द होने पर आपको अक्सर सलाह मिली होगी कि लौंग को दांत में दबा लो. यह सलाह यूं ही नहीं दी जाती. लौंग में इयूनोल नाम का तत्व होता है जो नेचुरल एनेस्थेटिक की तरह काम करता है. यह दर्द का एहसास कम कर देता है।

5 मेथी

बाल झड़ रहे हों तो मेथी दाने का पेस्ट बालों में लगाइए. वैसे मेथी दाना खाना भी काफी फायदेमंद है।

6 दालचीनी

जिन लोगों के मुंह से तेज बदबू आती है उन्हें लोगों के बीच बैठने से पहले मुंह में दालचीनी दबा लेनी चाहिए.  दालचीनी चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है।

7 जीरा

जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें रोज सुबह उठकर जीरे की चाय पीनी चाहिए. अगर चाय नहीं पीना चाहते तो रात में एक चम्मच जीरा पानी में भिगो दें. सुबह पानी सहित जीरा खा लें. इससे कैलोरी बर्न होती है।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें

यह भी पढ़े: अगर आपके पास मौजूद है 5 और 10 रुपए का यह सिक्का, तो आप भी बन सकते हैं लखपति