ये लक्षण बताते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, जानें…

pregnancy
Image credits: Pexels

प्रेग्नेंसी महिला के जीवन में एक अलग तरह की खुशी का एहसास कराता है. इस दौरान महिला की जिंदगी नौ महीने के लिए पूरी तरह बदल जाती है. ऐसे समय में महिला कई तरह के लक्षणों का अनुभव करती है.

गर्भावस्था के पहले महीने के समय महिला को सही पता नहीं होता है की वो गर्भवती है, ऐसे में डॉक्टर्स महिला के पिछले मासिकचक्र के तारीख की पुष्टि कर प्रेग्नेंसी की पहचान करते है. ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारें में जिनसे पता चलता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं.

शरीर के अंगों में बदलाव

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन का उत्पादन बढ़ जाता है. इसलिए शरीर के कई अंगों के आकार में बदलाव होते हैं. जैसे कि स्तन और कुल्हों में सबसे पहले बदलाव दिखता है.

ब्रेस्ट में हल्का दर्द या भारीपन

प्रेग्नेंसी की जब शुरुआत होती है तो हॉरमोन्स में बदलाव की वजह से ब्रेस्ट में भारीपन या हल्का दर्द महसूस हो सकता है. हॉरमोन्स के अडजस्ट होते ही कुछ हफ्तों में यह दिक्कत ठीक हो जाती है.

पीरियड्स मिस होना

पीरियड्स मिस होनाप्रेग्नेंसी का यह सबसे पहला लक्षण है. पेल्विक एग्जाम के जरिये आप यह जान सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं. बाजार में आजकल आसानी से मिल जाते हैं.

कभी खुशी कभी गम

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर कई बदलाव से गुजर रहा होता है. इसका भावनात्मक असर भी होता है. इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं कभी ज्यादा खुश हो जाती हैं, तो कभी बिना बात उदास हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें: Pregnancy Diet- गर्मियों में गर्भवती महिला जरूर करें इन फलों का सेवन, होंगे गज़ब फायदे