इन टिप्स की मदद करें अपने एक्जॉस्ट फैन को साफ, जानें यहां

Exhaust Fan
Image credit: Pexels

एग्जॉस्ट फैंस हमारे किचन में एक महत्वपूर्ण वस्तु है। वह हमें किचन में काम करते वक्त हमारे आखों को जलने से बचाता है। ये किचन में उठने वाली झास और मिर्च मसालों की तेज़ खुशबू को खींच कर बाहर की ओर फेक देता है। जिसकी वजह से यह काफी जल्दी गंदा भी हो जाता है। इसलिए हमें इसे वक्त-वक्त पर साफ करना चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं की एक्जॉस्ट फैन साफ करना कोई आसान काम नहीं है। इसे साफ करते करते हमारे हाथ भी रूखडे हो जाता है। लेकिन अगर वक्त-वक्त पर इसकी सफाई करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी। लोग अपने घरों में एक्जॉस्ट फैन को थोड़ा ऊपर की ओर लगातें हैं। ताकि वह अच्छी तरह से हवा को वेंटीलेट करे। आज हम आपको इसे साफ करने का कुछ आसान तरीका बताएंगें।

फर्स्ट स्टेप

एक्जॉस्ट फैन को साफ करना बहुत मेहनत का काम है। आपको इसे साफ करने वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे की मास्क और दस्तानों। पंखे साफ करते वक्त सारे स्विच को बंद कर दें इस बात का ध्यान रखें कि बिजली का कोई चीज़ उसके पास न हो।

जाले में फसी गंदगी

एक्जॉस्ट फैन की सारी गंदगी इसके जाले में जा कर चिपक जाती हैं। जिसकी वजह से ये काफी जल्दी गंदा हो जाता है। इसे साफ करने के लिए पहले इसे ठंडे पानी में धोलें और फिर एक कपड़े से साफ करना शुरू करें। कुछ समय बाद एक बाउल में थोड़ा अमोनिया के साथ गर्म पानी मिला दे और करीबन एक घंटे तक उसे बाउल में डाल कर छोड़ दें। जिसके कारण फैन में फसी सारी गंदगी बाहर आ जाएगी। एक घंटे बाद स्क्रबर को लेकर उसे रगडे़ और फिर ठंडे पानी में धो दे।

ब्लेड की सफाई

एक्जॉस्ट फैन के ब्लेड में तेल च्यूइंगम की तरह जाकर चिपक जाता है। जिसकी वजह से लोग साफ करने वक्त घबरा जाते हैं। ब्लेड को साफ करने के लिए हमें एक बड़े से बाउल में आधा चम्मच अमोनिया के साथ गर्म पानी को मिला दे और फिर फैन को ब्लेड से अलग करके उसे इस बाउल में डाल दे। कुछ देर बाद हार्ड स्क्रबर से उसे रगड़ कर साफ करें।

विभिन नुस्खे

आप अमोनिया और गर्म पानी के अलावा डिटर्जेंट, नींबू, सफेद सिरका और बेकिंग सोडा जैसे पदार्थों का इस्तमाल कर सकते हैं।

सफाई के अंत में

अच्छे से सफाई होने के बाद आप ब्लेड और फैन को कोई साफ जगह सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद आप फैन और ब्लेड को जोड़ कर वापस एक साथ फिट कर दे। सफाई होने के बाद आपका एक्जॉस्ट फैन नया जैसा दिखने लगेगा।

इन सारे उपचारों को आप आराम से अपने घर पर इस्तमाल कर अपने एक्जॉस्ट फैन की सफाई कर सकतें हैं।

यह भी पढ़ें: Hair Care: ऑयली बालों के लिए फॉलो करें ये टिप्स