Tips For Hairs: सुंदर, काले और घने बाल पाने के लिए खाने में शामिल करें ये ख़ास चीज़ें, जानें यहां..

Take care of hair like this in summer, see here ..
image credits: pexels.com

हर महिला चाहती है कि उसके लंबे, घने और काले बाल हों. कुछ महिलाओं के बाल काफी पतले होते हैं. बालों को घना करने के लिए महिलाएं बाजार के कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं.

लेकिन बावजूद इसके भी उनके बालों पर कोई फर्क नहीं पड़ता. ऐसे में ज़रूरत है खान-पान पर ध्यान देने की. जी हां कई बार बालो का पतला होना, टूटना और सफेद होना इस बात का संकेत होता है कि आपके खान-पान में कमी है.

जिस वजह से इस तरह की समस्या होने लगती है. ऐसे में जानते हैं काले, सुंदर और घने बाल पाने के लिए अपने आहार में कौन सी चीजें करें शामिल.

जिंक युक्त आहार

यह टेस्टोस्टेरोन और शरीर में अन्य हार्मोन के स्तर को ठीक करता है. इसके साथ ही यह सर की त्वचा में तेल बनता है जिससे टिशू में वृद्धि होती है जिससे सर की त्वचा और बाल दोनों हीस्वस्थ रहते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप खाने में जिंक युक्त आहार का सेवन जरूर करें.

केला

केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है। नियमित तौर पर केला खाने से बाल काफी मजबूत होते हैं.

ओट्स

ओट्स में फाइबर के अलावा आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी ऐसिड पाया जाता है. ये बालों के विकास के लिए काफी जरूरी है. रोज सुबह नाश्ते में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है.

हरी सब्जियां

जलकुंभी, गोभी, मैथी और भिंडी जैसी सब्जियां और बीन्स आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं. चवला फली, गंवार फली जैसी फलियां भी बालों के लिए काफी लाभदायक हैं. इसके साथ ही पालक, साग भी अपने खाने में जरूर शामिल करें.

गाजर

गाजर में मौजूद विटामिन-ई बालों के उगने, उन्हें काले करने और घने होने में बहुत मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी की वजह से स्कैल्प में रक्त संचार ठीक से करता है, जिससे आपके बाल सफेद नहीं होते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें यहां..