Tips For Men: ये 5 घरेलू उपाय से पुरुषों की दूर हो सकती है कमजोरी, ताकत बढ़ने के साथ मजबूत बनेगा शरीर

health

Male Weakness: कई पुरुष अपने बाहर निकले पेट से परेशान रहते हैं। वहीं कुछ पुरुष ऐसे भी हैं, जिनका शरीर काफी दुबला-पतला और कमजोर है। ऐसे में पुरुष अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पाउडर लेना शुरू कर देते हैं। ऐसे में आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों मदद से अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं और शरीर को मजबूत बना सकते हैं

1. लहसुन का सेवन करें

अगर आपका शरीर काफी दुबला-पतला है और आप हर समय कमजोरी महसूस करते हैं, तो अपनी रेगुलर डाइट में लहसुन शामिल कर सकते हैं। पुरुषों के लिए लहसुन को काफी लाभकारी माना जाता है। अपनी शारीरिक ताकत को बढ़ाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन की 3-4 कलियां लें। इसे छीलकर गुनगुने पानी के साथ खा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ताकत मिलेगी और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

2. नट्स और बीज लें

नट्स और बीज सभी के लिए लाभकारी माने जाते हैं। अगर आपका शरीर दुबला-पतला है और आपको कमजोरी महसूस होती है, तो इस स्थिति में आपको नट्स और सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, ड्राई अंजीर आदि ले सकते हैं। साथ ही सूरजमुखी, खरबूजा, कद्दू और अलसी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं। इन सभी को डाइट में शामिल करके आपको पूरी ताकत मिलेगी। आप स्वस्थ और फिट महसूस करेंगे।

3. साबुत अनाज खाएं

कई लोग फास्ट फूड, जंक फूड्, कैफीन या एल्कोहल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। इससे भले ही आपका वजन बढ़ रहा हो, लेकिन आपको शारीरिक ताकत नहीं मिल पाती है। अगर आप मजबूती और ताकत चाहते हैं, तो इन सभी चीजों के बजाय अपनी डाइट में साबुत अनाज शामिल करना शुरू कर दें। साबुत अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आपकी कई समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी।

4. अश्वगंधा खाएं

आयुर्वेद में अश्वगंधा को पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। अश्वगंधा प्रोटीन, ऊर्जा, आयरन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। अगर आपको कमजोरी महसूस होती है, तो आप रोजाना अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें और इसमें 1-2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला लें। अब आप इसे रोजाना रात को सोते समय पी सकते हैं। दूध के साथ अश्वगंधा मिलाकर लेने आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ेगा। साथ ही कमजोरी, थकान दूर होगी और ताकत मिलेगी।

5. रेगुलर डाइट में शामिल करें केला

अगर आप अपनी शारीरिक ताकत को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें।  इसमें ऊर्जा और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से आपको ताकत मिलेगी। इसके लिए आप रोजाना दूध में 1-2 केले मिलाकर खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुषों के शरीर में आ रहे हैं ये संकेत, तो ना करें नजरअंदाज हो सकता है HIV