Tips to Prevent Hair Loss: आज से ही खाना बंद करें ये 5 चीजें वर्ना झड़ जाएंगे आपके सारे बाल

Take care of hair like this in summer, see here ..

image credits: pexels.com

Hair Care Tips: आजकल लोगों में बाल झड़ने की पॉब्लम खूब होने लगी है।  बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं है लेकिन, आपकी डाइट में कुछ ऐसी चीजें हैं जो तेजी से आपको गंजा बना सकती हैं। भले ही आपको पता न हो लेकिन आप ऐसे फूड्स या ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हों जो बालों के झड़ने की वजह बन रहा है। तो चलिए जानते हैं उन अनहेल्दी और बालों के लिए सबसे खराब चीजों के बारे में।

बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार फूड्स

1. जंक फूड

Image Credit: pexels.com

जंक फूड सेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं जो न केवल आपका वजन बढ़ा सकते हैं बल्कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को भी जन्म दे सकते हैं। एसएफए और एमयूएफए से भरपूर डाइट टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ा सकता है. DHT एक एंड्रोजन है जो गंजेपन से संबंधित है. इसके अलावा, ऑयली स्कैल्प को चिकना बना सकते हैं और रोम छिद्रों को बंद कर सकते हैं और बालों के रोम को छोटा कर सकते हैं।

2. कच्चे अंडे की सफेदी

अंडे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए।  कच्चे अंडे का सफेद भाग बायोटिन की कमी का कारण बन सकता है, विटामिन जो केरातिन के उत्पादन में सहायता करता है। कच्चे अंडे की सफेदी में मौजूद एविडिन बायोटिन के साथ मिलकर इसके आंतों के अवशोषण में बाधा डालता है।

3. मछली

फिश में पाया जाने वाला पारा अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. पारा एक्सपोजर का सबसे आम स्रोत मछली है. समुद्री मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में पारा पाया जाता है।

4. शुगर

शुगर आपके बालों के लिए उतना ही बुरा है जितना कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए है। अधिक मात्रा में शुगर का सेवन आपके बालों को खो सकता है या यहां तक कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजेपन का कारण बन सकता है।

5. शराब

बाल प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केरोटिन कहा जाता है। केरोटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को बनावट देता है। शराब का प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे बाल कमजोर और बिना चमक के हो सकते है।  

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: गंजेपन का शिकार होने से बचा सकते हैं ये Hair Oil, जानिए बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

Exit mobile version