दिल को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर खाएं चॉकलेट

दिल को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर खाएं चॉकलेट
Image Source: Pexels

चॉकलेट (Chocolate) लवर्स के लिए खुशखबरी! आपका पसंदीदा चॉकलेट (Chocolate) बार आपके मीठे दाँत को संतुष्ट करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकता है. यह असल में आपके दिल के लिए अच्छा है. यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (European Journal of Preventive Cardiology) में पब्लिश्ड एक नए अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सप्ताह में कम से कम एक बार चॉकलेट (Chocolate) खाते हैं, उनमें कोरोनरी धमनी (Coronary Artery) की बीमारी का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम होता है, जिन्होंने शायद ही कभी चॉकलेट खाई हो या कभी नहीं. 

अध्ययन में,  रेसेअर्चेर्स ने चॉकलेट (Chocolate) खाने और कोरोनरी धमनी (Coronary Artery) की बीमारी के बीच संबंधों को देखने के लिए पांच दशकों के अध्ययन की समीक्षा की. इसमें 336,000 से अधिक लोगों के डेटा शामिल थे, जिन्होंने अपनी चॉकलेट (Chocolate) खपत की सूचना दी थी. परिणामों से पता चला कि जो लोग सप्ताह में एक से अधिक बार चॉकलेट (Chocolate) खाते हैं, उनमें अवरुद्ध धमनियों (Blocked Arteries) का जोखिम उन लोगों की तुलना में 8% कम होता है, जो सप्ताह में एक बार से कम चॉकलेट (Chocolate) का सेवन करते हैं.

चॉकलेट (Chocolate) आपके दिल को कैसे फायदा पहुंचाती है?

रेसेअर्चेर्स के अनुसार, चॉकलेट (Chocolate) में फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids), मिथाइलक्सैन्थिन (Methylxanthines), पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) और स्टीयरिक एसिड (Stearic Acid) जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ा सकते हैं. खास कर डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate), जो की कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है. लेकिन पोषण विशेषज्ञों (Nutritionist) का कहना है कि इसे संतुलित आहार (Balanced Diet) के हिस्से के रूप में कम मात्रा में खाना चाहिए. 

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) खाने के फायदे

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में मिल्क चॉकलेट (Milk Chocolate) की तुलना में अधिक कोको सॉलिड होते हैं. और अधिक कोको का अर्थ है अधिक फ्लेवोनोइड (Flavonoid), जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. मिल्क चॉकलेट (Milk Chocolate) की तुलना में, डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में चीनी की मात्रा बहुत कम और कैलोरी कम होती है, और फाइबर चार गुना अधिक होता है. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) आयरन (Iron), मैग्नीशियम (Magnesium) और जिंक (Zinc) जैसे खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है.

ये भी पढ़े : स्वाद के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक की बर्फी, जानें बनाने का तरीका