Kitchen Hacks: बरसात में घर में आतंक मचाने वाले कॉकरोचों से हैं परेशान? अपनाएं ये खास ट्रिक, दुम दबाकर भागेंगे

cockroaches home remedies

Kitchen Hacks:  घर बारिश के मौसम में घर में कई तरह की परेशानियां शुरु हो जाती है। मानसून में मच्छर हो या सीलन ऐसी कई प्रॉब्लम होती है जिन्हे फेस करना होता है। घर में कॉकरोचों की समस्या भी आम है। अक्सर बारिश के मौसम में किचन और बाथरूम की नालियों से कॉकरोच आ जाते हैं। कुछ लोगों को कॉकरोच से बेहद डर लगता है। कॉकरोच बहुत जल्दी पूरे घर में फैल जाते हैं। कई बार किचन में रखी चीजों के आस पास पहुंच जाते हैं। जिस वजह से खाने वाले सामान को खराब कर देते हैं। कॉकरोच की वजह से कई तरह के संक्रमण होते हैं।अगर आप कॉकरोच की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर इनसे तुरंत निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

इन टिप्स को अपनाकर खत्म करें कॉकरोच

बेकिंग सोडा से भगाएं कॉकरोच
बेकिंग सोडा हर चीज के लिए एकदम परफेक्ट है। चाहे वह खाने में इस्तेमाल हो, सफाई में या कॉकरोच को भगाने में। बेकिंग सोडा हर चीज के लिए एकदम परफेक्ट है। कॉकरोच को भगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको जिस जगह से कॉकरोच ज्यादा आते हो वहां बेकिंग सोडा छिड़क देना चाहिए। इसे रात भर छिड़क कर छोड़ दें। सुबह उठकर कॉकरोच गायब दिखेंगे। बेकिंग सोडा की खुशबू से कॉकरोच दूर से ही भागने लगते हैं।

सफेद सिरके का करें इस्तेमाल

कॉकरोच को दूर भगाने के लिए सफेद सिरका भी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए सिरका और पानी की बराबर मात्रा लेकर अच्छी तरह मिलाकर उसका घोल तैयार करें। अब उसके गोल को नाली में डाल दें। ऐसा करने से कॉकरोच सिरके की गंध की वजह से दूर भागने लगेंगे।

नालियों में डालते रहें गर्म पानी
इसके अलावा जिस नाली से कॉकरोच निकल रहे हैं, वहां गर्म पानी डालते रहें। ऐसा करने से नाली के अंदर जमी गंदगी भी निकल जाती है और कॉकरोच से भी छुटकारा मिल जाता है। कॉकरोच का मुख्य कारण गंदगी है। जहां गंदगी होती है कॉकरोच वहीं से आते हैं।

ये भी पढ़ें: Tips And Tricks: मानसून में किचन से आती है बहुत बुरी बदबू, अपनाएं ये टिप्स, पूरा घर रहेगा स्मैल फ्री