Tips and Tricks: मानसून में किचन से आती है बहुत बुरी बदबू, अपनाएं ये टिप्स, पूरा घर रहेगा स्मैल फ्री

Tips and tricks

Tips and tricks: बारिश के मौसम में जगह जगह घर में पानी जमा होता है।  घर के हाईजीन का खास ख्याल रखने के साथ-साथ किचन को भी साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी हो जाता है। मगर कई बार काफी साफ-सफाई के बाद भी किचन को स्मैल फ्री बनाना मुश्किल टास्क बन जाता है। आइए हम आपको बताते हैं किचन को स्मैल फ्री बनाने के कुछ आसान तरीके, जिनकी मदद से आप मानसून में भी किचन का हाईजीन मेंटेन कर सकते हैं.

कच्चे चावल का करें इस्तेमाल
बारिश के मौसम में अक्सर किचन के कुछ कोनों में सीलन का खतरा बढ़ जाता है. जिसके चलते किचन से स्मैल आनी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में मानसून में सीलन को किचन से दूर रखने के लिए कच्चे चावल का उपयोग करना सबसे बेहतर है. इसके लिए किसी सूती कपड़े में थोड़ा सा कच्चा चावल बांध कर सीलन वाली जगह पर रख दें और हर 15 दिन पर चावल को बदलते रहें।

नींबू की लें मदद

मानसून के दौरान किचन में लगी सीलन और फंगस से निजात पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन होता है. खासकर किचन में रखे कटर, चॉपर, चाकू और अन्य चीजों को फंगस से बचाने के लिए आप इन पर नींबू रगड़ सकते हैं. इससे आपके बर्तनों पर फंगस नहीं लगेगा।

बेकिंग सोडा यूज करें

बेकिंग सोडा को किचन का बेस्ट ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. ऐसे में आप किचन की चीजों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि नींबू पर हल्का सा बेकिंग सोडा छिड़क कर बर्तनों पर रगड़ने से फंगस नहीं लगेगा।

नीम और लौंग होगी मददगार

मानसून में अक्सर किचन में चींटी और कॉकरोच जैसे कीड़े-मकोड़े निकलने लगते हैं. ऐसे में किचन को कीड़ों से दूर रखने के लिए आप नीम के तेल को पानी में मिलाकर किचन में स्प्रे कर सकते हैं. वहीं नीम का तेल न होने पर लौंग के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. किचन को जर्म्स फ्री करने के लिए ये काफी कारगर तरीका है।

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: मानसून में नमक-चीनी को नमी से बचाएंगे ये नुस्खे, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब