Washing Machine Tips: मशीन से कपड़े धोते समय इन 7 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Washing Machine Tips

Washing Machine Tips:  किसी भी मशीन को लंबे समय तक चलाने के लिए उसकी देखभाल बहुत जरूरी है।  अगर मशीन की देखभाल अच्छे तरीके से की जाए तो वह ज्यादा देर तक चलती है। कपड़े धोने वाली मशीन से संबंधित कुछ टिप्स, जिसकी मदद से आप मशीन को लंबे समय तक चला सकते हैं। 


मशीन से संबंधित इन टिप्स को करें फॉलो

1 .मशीन को ऊंची-नीची जगह पर रख कर न चलाएं। इस तरह चलने पर मशीन हिलने-डुलने लगती है जिससे मशीन पर ज्यादा जोर पड़ता है इसलिए मशीन को सदा समतल जगह पर रख कर ही चलाएं।

2. घटिया डिटर्जैंट पाऊडर का प्रयोग न करें, क्योंकि सस्ता पाऊडर मशीन के अंदर चिपकता रहता है और धीरे-धीरे मशीन खराब हो जाती है। इसलिए डिटर्जैंट पाऊडर सदा अच्छी क्वालिटी का ही प्रयोग करें।

3. अगर कपड़े धोने वाली मशीन प्लास्टिक की है तो उसे ऐसे स्थान पर न रखें जहां अधिक गर्मी या आंच लगती हो।

4. अगर बिजली की सप्लाई कम हो तो भूल कर भी मशीन न चलाएं क्योंकि कम वोल्टेज के कारण मोटर के खराब होने का खतरा रहता है।

5. मशीन में बहुत ज्यादा कपड़े न डालें क्योंकि मशीन में इतनी जगह अवश्य होनी चाहिए कि कपड़े आसानी से धुल सकें और अच्छी तरह साफ हो सकें।

6. जिन कपड़ों का रंग निकलता है उन्हें दूसरे कपड़ों के साथ न धोएं। ऐसा करने से उन कपड़ों का निकला हुआ रंग दूसरे कपड़ों पर चढ़ सकता है। कपड़े धोने के बाद वाशिंग मशीन के डिटर्जैंट बौक्स भी साफ करना जरूरी है। यदि संभव हो, तो पूरे बौक्स को बाहर निकाल लें और किसी पुराने टूथब्रश से साफ कर लें।

7. मशीन की परफॉर्मेंस अच्छी रहे इसके लिए हफ्ते में एक बार उसे खाली जरूर चलाएं।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: अपने होने वाले पति से शादी से पहले जरूर पूछें ये 4 सवाल, नहीं तो बाद में पड़ सकता है रोना