comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

World Diabetes Day 2022: ठंड में बढ़ सकता है ब्लड शुगर, आहार विशेषज्ञ से जानिए इसे नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के आसान उपाय

Published Date:

11:43 AM

World Diabetes Day 2022: वर्ल्ड डायबिटीज डे हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। इसका मकसद डायबिटीज के बारे में जागरूकता और रोकथाम के महत्व पर जोर देना है। वर्ल्ड डायबिटीज डे का उद्देश्य इसके बारे में जानकारी फैलाना और अधिक से अधिक लोगों को शिक्षित करना है। डायबिटीज का महत्वपूर्ण योगदान किडनी की बीमारी, दिल के दौरे, स्ट्रोक, अंधापन और निचले अंगों को खराब करने में है. हेल्दी डाइट, नियमित व्यायाम और धूम्रपान छोड़ने से मधुमेह को रोका या विलंबित किया जा सकता है।इसके अलावा, डायबिटीज की दवा, नियमित जांच और कॉम्प्लिकेशन के उपचार के साथ कंट्रोल किया जा सकता है। सर्दियों में नमी बढ़ जाती है, इसलिए शुरुआती दिनों में बैक्टीरिया, वायरस, फंगस का खतरा बढ़ जाता है। इससे वायरल फीवर, संक्रमण आदि का खतरा बढ़ जाता है। ठंड में ब्लड शुगर बढ़ता है। ऐसे में भोपाल की बंसल हॉस्पिटल की डाइटिशियन पायल परिहार , ने मधुमेह के रोगियों को अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी है ताकि शरीर में अचानक बदलाव के कारण क्षतिग्रस्त हुई चीजों को संतुलित किया जा सके। जानना जरूरी है कि डायबिटीज के मरीजों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

दालचीनी की चाय का करें सेवन

एवरीडे हेल्थ के अनुसार ठंड के मौसम में चाय या कॉफी हर किसी का पसंदीदा पेय बन जाता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो दालचीनी की चाय का सेवन करें। दालचीनी में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट कम्पोनेन्ट होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा दालचीनी की चाय हृदय रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

अंकुरित अनाज का करें सेवन

अंकुरित साबुत अनाज अंकुरित होते हैं। स्प्राउट्स एक सुपर फ़ूड हैं। इसलिए ब्लड शुगर तेजी से कम होता है। एक कप स्प्राउट्स में केवल 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इसमें 6 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है।

शकरकंद का करें सेवन

शकरकंद यह मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त भोजन है। शकरकंद में फोटोकैमिकल बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है। तो यह आंखों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

कद्दू के बीज भी हैं फायदेमंद

कद्दू के बीज में सुपर फूड गुण होते हैं। मधुमेह रोगियों को सर्दियों में कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। एक कप कद्दू के बीज में न के बराबर कार्बोहाइड्रेट होता है। यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। कद्दू के बीज में स्वस्थ वसा होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

बादाम का करें सेवन

बादाम मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट है। बादाम न सिर्फ दिल के मरीजों के लिए हेल्दी होते हैं बल्कि ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करते हैं। बादाम में कार्बोहाइड्रेट कम और स्वस्थ वसा अधिक होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है।

इन सभी के अलावा मधुमेह के रोगियों को नारियल , आंवला , मछली, अलसी, चिया सीड्स आदि का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...