comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

सावधान: क्रिसमस पर बच्चों को गिफ्ट देने की कर रहे हैं प्लानिंग, भूलकर भी ये खिलौने ना खरीदें

Published Date:

Christmas 2022:  क्रिसमस अगले महीने 25 दिसंबर को मनाया जाएगा।  माता-पिता अपने छोटे बच्चों को खुश करने के लिए गिफ्ट देते हैं। उन्हें खिलौने देते हैं। बच्चों के विकास में खिलौने अहम योगदान देते हैं। ऐसे में बच्चों को वैसे खिलौने नहीं देने चाहिए जो उनके विकास को बाधित करें।   आइए हम आपको बताते हैं, ताकि बच्चों के गिफ्ट के चुनाव के दौरान इन बातों का आप ख्याल रख सकें।

इन बातों का रखें ध्यान

1.शोर वाले प्लास्टिक के खिलौने

पूर्व प्ले थेरेपिस्ट बताती हैं कि छोटे बच्चों को बहुत शोर करने वाले खिलौने नहीं देने चाहिए। बार-बार तेज आवाज में बजने से ये आपको डिस्टर्ब तो करेगा ही साथ ही ये बच्चों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। स्टडीज से बता चला है कि ये बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं विशेषकर छोटे बच्चों के लिए। वे भाषा के विकास में देरी कर सकते हैं।

2.बहुत सारे टुकड़ों वाले खिलौनें

एमी ने माता-पिता को बहुत सारे “बहुत सारे टुकड़ों वाले खिलौनों” से दूर रहने की अपील करती हैं। वो बताती हैं कि बच्चे बहुत सारे ऑप्शन को संभाल नहीं पाते हैं। अध्ययन से पता चला है कि जब उनके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं तो वो गड़बड़ा जाते हैं, या फिर अपना ध्यान खो देते हैं। वो विचलित हो जाते हैं। वो जब उसे जोड़ नहीं पाते हैं तो खिन्न हो जाते हैं।

3. बड़े खिलौने

एमी माता-पिता और उनके दादा-दादी को बड़े खिलौने देने से बचने के लिए कहती हैं। वो कहती हैं कि बड़े खिलौने बच्चों के खेलने के स्थान को घेर लेती हैं। उनके बाकी सारे छोटे टॉय उससे दब जाते हैं। वो कहती हैं कि तो मैं ऐसे खिलौने देना पसंद करती हूं जिन्हें आसानी से एक बिन में रखा जा सकता है। इतना ही नहीं वो बहुत महंगे होते हैं। बच्चों के अंदर दूसरों के खिलौने को देखकर अहंकार वाली भावना भी विकसित होती है।

4.ऐसे खिलौने जो इंस्ट्रक्शन के साथ आते हों

बच्चों को ऐसे खिलौने नहीं देने चाहिए जो इंस्ट्रक्शन के साथ आते हों। वो आगे उदाहरण देककर कहती हैं कि मैं एक बच्चे के लिए कपड़ा लेकर आऊं और बोलूं कि ये तो मैंने सोचा था कि तुम इसे स्कूल के पहले दिन पहनकर जाओगी। या फिर सॉफ्ट टॉय देकर कहूं कि ये तुम्हारे रात के सोने के लिए। बच्चों को ऐसे खिलौने दें जो उन्हें चुनने और क्रिएटिविटी करने की आजादी दें। वो इसे कब, कैसे इस्तेमाल करें वैसे टॉय उन्हें दें। या फिर ऐसे खिलौने मत दें जिसे वो 5 मिनट में खेलकर बोर हो जाएं।

ये भी पढ़ें- Dengue Virus: डॉक्टर की सलाह  डेंगू होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...