comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Aghan month 2022: अगहन के महीने में श्री कृष्ण के साथ जरूर करें इन देवी-देवताओं की उपासना, जीवन में दस्तक देंगी खुशियां

Published Date:

Aghan month 2022: कल यानि 9 नवंबर से मार्गशीर्ष का महीना शुरू हो रहा है, जिसे अगहन के नाम से भी जाना जाता है. इस महीने का नाम मार्गशीर्ष ज्योतिष शास्त्र के मृगशिरा नक्षत्र के नाम पर पड़ा है, इसलिए इसे हिंदू धर्म में प्रमुख मास के तौर पर जाना जाता है.

इस महीने की शुरुआत देवउठनी एकादशी के बाद से होती है, जिसके बाद से ही हिंदू धर्म में सारे मंगल काम होने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में यदि आप भी रोजाना ईश्वर की भक्ति करते हैं,

तो आप इस महीने में कुछ एक देवी-देवताओं की उपासना करके पुण्य कमा सकते हैं, साथ ही कुछ एक कामों के बारे में भी बताएंगे, जिन्हें इस महीने में करने पर आपको अवश्य लाभ होगा. तो चलिए जानते हैं…

Shri Krishna Pooja
Image Credit:- pixabay.com

अगहन महीने में किन देवताओं की उपासना करने पर मिलता है लाभ

इस महीने में यदि आप पूजा में प्रयोग होने वाले शंख की पूजा करते हैं, तो इससे आपके ऊपर देवी लक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखती हैं.

अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष मौजूद है, तो अगहन के महीने में आप चंद्र देव की आराधना करके सदैव के लिए इस दोष से छुटकारा पा सकते हैं.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने में जो भी व्यक्ति स्नान या दीपदान इत्यादि करता है, उसे तीर्थ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है. शास्त्रों में लिखा है कि यदि इस महीने में जो व्यक्ति किसी भी पवित्र नदी में स्नान इत्यादि करता है, उसे अपने जीवन की सारी पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है.

Ganga Dusshera 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

अगहन के महीने में मुख्य रूप से भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप और बांके बिहारी की आराधना की जाती है. ऐसा माना जाता है कि बांके बिहारी ने भी इस महीने की शुरुआत में ही जन्म लिया था, इसलिए इस महीने का विशेष महत्व है.

इतना ही नहीं इस महीने में भगवान श्री राम और माता सीता का विवाह संपन्न हुआ था, और इसी महीने में भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था, जिसके चलते हिंदू धर्म में इस महीने को विशेष धार्मिक महीने के तौर पर पूजा जाता है.

ये भी पढ़ें:- कान्हा जी को खुश करने के लिए अपनी राशि के अनुसार लगाएं भोग, होगी विशेष कृपा

मार्गशीर्ष के महीने में कई सारी मुख्य एकादशी के व्रत पड़ते है, इन दिनों विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर आपको पुण्य की प्राप्ति होती है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...