comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: इन 3 पक्षियों के स्वभाव को अपनाने मात्र से हारेंगे दुश्मन, फीकी पड़ जाएगी हर योजना

Published Date:

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के बारे में आप सबने सुना ही होगा. चाणक्य ने एक बेहद महत्वपूर्ण शास्त्र की रचना की है, जिसे हम चाणक्य नीति शास्त्र के नाम से जानते हैं. इसमें चाणक्य ने हर व्यक्ति के जीवन से जुड़े सभी पहलू पर अपने विचारों की अभिव्यक्ति की है.

ऐसे में हमारे आज की इस लेख में हम आपको चाणक्य नीति में बताई गई उन बातों के बारे में बताने वाले हैं, जो कि आपको दुश्मन की कुटिल चाल से बता सकते हैं. यानी चाणक्य की बताई गई इन बातों को मानने पर आप अपने दुश्मनों पर विजय पा सकते हैं.

साथ में अपने दुश्मनों की नाक में दम भी कर सकते हैं. चाणक्य ने दुश्मन को हराने के लिए प्रकृति में मौजूद कुछ एक पक्षियों का उदाहरण दिया है, जिनके स्वभाव को अपनाकर एक आम आदमी अपने दुश्मनों को आसानी से हरा सकता है. तो चलिए जानते हैं…

3 पक्षियों के स्वभाव को अपनाकर पा सकते हैं दुश्मन पर विजय

cock
Imagecredit:- unsplash.com

अगर आप मुर्गे को देखें, तो आप पाएंगे कि मुर्गा सबसे पहले उठकर दूसरों को जगाने का प्रयास करता है. इतना ही नहीं जब भी मुर्गे को कोई परेशान करता है या छेड़ता है, तब मुर्गा पीछे नहीं हटता, बल्कि वह बराबर से लड़ाई जारी रखता है और तब तक हार नहीं मानता जब तक वह जीत नहीं जाता. इतना ही नहीं मुर्गा हमेशा चीजों को बात कर खाता है, ऐसे में हम मुर्गे के चरित्र से इन दो बातों को सीख कर आसानी से अपने दुश्मनों पर जीत हासिल कर सकते हैं.

herons
Imagecredit:- unsplash.com

चाणक्य के अनुसार यदि आप बगुले की तरह अपनी इंद्रियों को वश में करना सीख जाएं, तो कोई आपका बाल भी बांका नहीं कर सकता. यानी अगर आप बगुले के इस गुण को अपनाते हैं तो आपके दुश्मन आपकी संयम शक्ति से परेशान होकर अपने हाथ वैसे ही खड़े कर लेंगे.

crow
Imagecredit:- unsplash.com

ये भी पढ़ें:-  जन्म से पहले ही निर्धारित हो जाता है व्यक्ति का जीवन, चाणक्य नीति में मिलता है जिक्र

अगर आप अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयार हो जाएं, या सतर्कता बरतें, तो इससे भी आप अपने दुश्मन की चाल को कामयाब होने से रोक सकते हैं. इसके लिए आपको कौवे का एक गुण अवश्य सीखना चाहिए, यानि कि कौवा जो कि बेहद सतर्क पक्षी है और वह किसी भी खतरे को पहले से ही भांप लेता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...