Chanakya Niti: अगर इन 3 कामों को करने से पहले की शर्म, तो फूट जाएंगे कर्म

Chanakya Niti
Image Credit:- thevocalnewshindi
Last updated:

Chanakya Niti: राजनीति, अर्थशास्त्र तथा समाजशास्त्र के प्रखंड ज्ञानी आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति आज भी समाज में बेहद लोकप्रिय है. उन्होंने अपनी नीतियों के बल पर ही एक साधारण बच्‍चे चंद्रगुप्त मौर्य को सम्राट बनाया. दूसरों को शिक्षा तथा ज्ञान प्रदान करने वाले चाणक्य ने सदा साधारण जीवन व्यतीत किया.

ये भी पढ़े:- सफलता की सीढ़ी पर चढ़ने के लिए, किसी चमत्कार से कम नहीं हैं चाणक्य की ये बातें

चाणक्य नीति के जरिए कोई भी व्यक्ति असंभव कार्य को भी संभव बना सकता है. चाणक्य नीति मनुष्य को क्या करना चाहिए, क्या नही करना चाहिए इन सब बातों के बारे में बताती हैं. इसी के साथ चाणक्य नीति में तीन ऐसी बातें भी बताई गई हैं जिनको करने से व्यक्ति को कभी शर्माना नहीं चाहिए.

ये तीन बातें निम्न प्रकार है

Chanakya Niti

गुरु से शिक्षा लेने में कभी नही करनी चाहिए शर्म

चाणक्य नीति में यह बताया गया है कि आपको कभी भी गुरु से शिक्षा लेने में शर्म नही करनी चाहिए. जो व्यक्ति गुरु से शिक्षा लेने में शर्म करता है या हिचकिचाता है, वह कभी भी ज्ञान को प्राप्त नहीं कर सकता है. ऐसे लोग उच्च स्तर की शिक्षा तो दूर की बात सामान्य ज्ञान भी प्राप्त नही कर पाते हैं.

Chanakya Niti

अपना रुपया में जो करता है संकोच, उसे नहीं मिलता है कभी धन लाभ

जो लोग अपना रुपया मांगने में ही संकोच किया करते हैं उनका हमेशा घाटा होता है. इस नीति में यह बताया गया है कि आपको कभी भी अपना रुपया जो आपने किसी को उधार दिया है वह मांगने में कभी सोच विचार नहीं करना चाहिए.

Chanakya Niti

साधारण कपड़े पहनने में कभी न करें शर्म

आजकल के समय में नए कपड़े पहनना हर किसी का शौक होता है. लेकिन अगर आपके पास साधारण कपड़े हैं तो आपको उन्हे पहनने में कभी शर्म न करें. आपको अपने साधारण कपड़े भी व्यवस्थित करके रखना चाहिए. लेकिन उन कपड़ों को पहनने में झिझकना नहीं चाहिए.