comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: अगर इन बातों पर नहीं दिया ध्यान तो बिगड़ सकते हैं बने हुए रिश्ते, जीवन में रह जाएंगे अकेले

Chanakya Niti: अगर इन बातों पर नहीं दिया ध्यान तो बिगड़ सकते हैं बने हुए रिश्ते, जीवन में रह जाएंगे अकेले

Published Date:

Chanakya Niti: मनुष्य के जीवन में शादी का बंधन सबसे पवित्र होता है. इस रिश्ते की शुरुआत दो लोगों के साथ होती है. शादी के बाद दो लोग एक दूसरे के साथ सुख दुख बांटने का वचन लेते हैं. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि शादी के कुछ समय के बाद ही वैवाहिक जीवन में दरार आना शुरू हो जाती है.

चाणक्य नीति लोगों को हमेशा सही मार्ग बतलाती है. यह नीति हारे हुए को सफलता दिलाने में तथा रुठे हुए को एक बार फिर मैं तो कांशी बनाने में सहायता करती है. इसी के साथ वैवाहिक जीवन में पैदा होने वाली कई दरारों को भरने का काम भी चाणक्य नीति करती है. चाणक्य नीति कुछ ऐसी बातों का उल्लेख करती है जिनसे पति पत्नी को दूर रहना चाहिए. इस प्रकार यदि आप अपने रिश्ते को बचा कर रखना चाहते हैं तो आप इन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें.

क्रोध खराब कर सकता है रिश्ते

क्रोध एक ऐसी चीज है जो जीवन के हर सुख और समृद्धि को नष्ट कर देती है. क्रोध के कई विनाशकारी प्रभाव होते हैं. जहां प्रेम होता है वहां क्रोध की कोई आवश्यकता नहीं होती है. दांपत्य जीवन में पति-पत्नी को गुस्से से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. यदि दोनों में से एक भी क्रोध से लबालब रहता है तो रिश्ता कभी भी सुखी से नहीं जिया जा सकता है.

रिश्ते में गोपनीयता है बेहद जरूरी

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति-पत्नी के रिश्ते में गोपनीयता होना बेहद आवश्यक है. यदि दोनों में से कोई भी आपस की बातों को किसी के साथ शेयर करता है तो इससे रिश्ते में खटास आती है. इस रिश्ते में कई बातें ऐसी होती हैं जो किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं की जा सकती हैं. ऐसे में आप अपनी बातों को जितना गोपनीय रखेंगे आपका प्रेम उतना बरकरार रहेगा.

धैर्य से प्रेम की डोर होती है मज़बूरी

आचार्य चाणक्य के अनुसार जिंदगी में धैर्य होना तो बेहद जरूरी है. पति पत्नी के रिश्ते में भी धैर्य बनाए रखना आवश्यक है. कई बार जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है लेकिन पति पत्नी को एक दूसरे पर भरोसा होना चाहिए. इस भरोसे के साथ उनके अंदर संयम भी होना चाहिए तभी वह अपने वैवाहिक जीवन को सफल बना सकते हैं.

एक दूसरे का करें सम्मान

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो रही है तो आपको सबसे पहले उसकी कमी को समझना होगा. हो सकता है कि आपके बीच एक दूसरे को अपमान करने का तरीका ही आपके प्रेम को खत्म कर रहा है. इसीलिए बेहद जरूरी है कि आप एक दूसरे को सम्मान दें और एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: ये है दुनिया का सबसे कड़वा सच, जिससे है आधे लोग बेखबर

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...