comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: जीवन में ऐसे लोगों पर कभी ना करें भरोसा, आपको कभी भी दे सकते हैं धोखा

Chanakya Niti: जीवन में ऐसे लोगों पर कभी ना करें भरोसा, आपको कभी भी दे सकते हैं धोखा

Published Date:

Chanakya Niti: चाणक्य मौर्य साम्राज्य के प्रधानमंत्री के तौर पर जाने जाते हैं. जिनके द्वारा व्यक्ति से लेकर राजा तक को राजनीति का ज्ञान प्रदान किया गया है.चाणक्य की बातों का अनुसरण करके व्यक्ति जीवन की हर कठिनाई को पार कर लेता है.

इतना ही नहीं, चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र व्यक्ति को दूसरे व्यक्तियों के संबंध में भी कई सारी ऐसी बातें बताई हैं, जिससे व्यक्ति दूसरों की योजनाओं का शिकार होने से भी बच सकता है.

ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको चाणक्य द्वारा बताई गई उन बातों के विषय में बताएंगे, जिसके मुताबिक आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति को ऐसे लोगों से सावधान रहने को कहा है, जो आपके जीवन को परेशानी में डाल सकते हैं.तो चलिए जानते हैं…

चाणक्य ने कहा ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें जो…

  • चाणक्य की मानें तो सज्जन व्यक्ति को हमेशा ऐसे व्यक्तियों से सावधान रहना चाहिए, जोकि स्वार्थी है. स्वार्थी व्यक्ति कभी भी अपने हित के आगे नहीं सोच पाता है.
  • ऐसा व्यक्ति केवल अपने हित के विषय में सोचता है और अपने फायदे के लिए आपका कितना भी नुकसान करवा सकता है.
  • जिस व्यक्ति की आंखों में वासना है, और वह हमेशा काम और भोग विलासिता के पीछे भागता है. ऐसा व्यक्ति आपका कितना भी करीबी हो,
  • आपको नुकसान ही पहुंचाता है. ऐसे व्यक्ति के साथ रहने से आपको समाज में सम्मान भी प्राप्त नहीं होने पाता है.
  • जो व्यक्ति एक दूसरे के प्रति मन में ईर्ष्या का भाव रखता है, ऐसे व्यक्ति से भी संबंध रखना आपके लिए हितकारी नहीं होता है. ऐसा व्यक्ति जलन की वजह से आपको भी नुकसान पहुंचा सकता है.
  • इसलिए आपको हमेशा ऐसे व्यक्ति से हमेशा दूर रहना चाहिए, जो आपके प्रति अपने मन में ईर्ष्यालु भाव रखता हो.

ये भी पढ़ें:- चाणक्य के बताए इन रास्तों पर चलकर ही पा सकते हैं कामयाबी

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें