Dhan ke upay: घर के मुख्य द्वार पर बनाएं ये चिह्न, खुशियां लिए दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Dhan ke upay
Image Credit:- thevocalnewshindi

Dhan ke upay: वास्तु शास्त्र घर के वास्तु के विषय में बहुत कुछ बताता है. वास्तु शास्त्र में बताए गए उपायों के माध्यम से आप अपने घर में सुख व समृद्धि का स्वागत कर सकते हैं. यूं तो वास्तु शास्त्र में कई विषयों के बारे में बताया गया है. लेकिन घर के मुख्य दरवाजे के विषय में वास्तु शास्त्र में कई बातें बताई गई हैं.

दरअसल घर का मुख्य दरवाजा किसी भी घर के लिए महत्वपूर्ण होता है. वास्तुशास्त्र में घर के मुख्य दरवाजे पर कुछ धार्मिक चिन्ह लगाने के नियमों के विषय में बताया गया है. इन चिन्हों को घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से कई लाभ होते हैं. तो आइए जानते हैं, वास्तु के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे पर किस प्रकार के चिन्ह लगाने चाहिए तथा इनका क्या लाभ प्राप्त होता है.

Dhan prapti ke upay

स्वास्तिक का चिन्ह, लाता है सकारात्मक ऊर्जा

दरअसल, स्वास्तिक में सु का अर्थ होता है ‘शुभ’ और आस्तिक का अर्थ होता है ‘होना’. इस प्रकार स्वास्तिक का पूरा अर्थ हुआ शुभ होना. हिंदू धर्म में भी स्वास्तिक का चिन्ह बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. इस चिन्ह को घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से आपके घर में नकारात्मक शक्तियां कभी भी प्रवेश नहीं कर पाएंगी. घर में सुख व समृद्धि का आगमन होगा. इतना ही नहीं आपके घर को यह बुरी नजर से भी बचाता है और धन को आकर्षित भी करता है.

Hindu Dharm Facts

बीमारियों को घर से भगाने में लाभकारी है ॐ

हिंदू परंपरा में ॐ का चिन्ह भी बेहद शुभ माना जाता है. यह शुभ संकेतों के साथ ही घर की बीमारियों को भी दूर करता है. जिन लोगों के घर में वास्तु दोष है उन्हें घर के मुख्य दरवाजे पर ओम का चिन्ह अवश्य लगाना चाहिए. यह आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करके जीवन में सुख व समृद्धि का दान करेगा. आप हल्दी और कुमकुम से अपने घर के मुख्य दरवाजे पर ओम का चिन्ह बना सकते हैं.

Career rashifal & Money Rashifal

रिद्धि सिद्धि के दाता, श्री गणेश का चिन्ह

भगवान गणेश जी हिंदू धर्म में सर्वप्रथम पूजे जाने वाले देवता हैं. इनकी पूजा करने से बुद्धि तथा समृद्धि दोनों का सौभाग्य प्राप्त होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे पर गणेश जी का चिन्ह तो अवश्य बनाना चाहिए. यह आपके जीवन की सुरक्षा के साथ-साथ धन की वर्षा भी करते हैं. घर के मुख्य दरवाजे पर इनका चिन्ह होने से सभी कार्य मांगलिक रूप से पूरे होते हैं.

ये भी पढ़ें:- आपके हाथ में नहीं टिकता है धन, तो जरूर करें गुलाब और कपूर का ये टोटका

शुभ और लाभ का चिन्ह भी होता है लाभदायक

अक्सर लोगों के घरों में आपने शुभ और लाभ घर के बाएं और दाएं और लगा देखा होगा. हालांकि यह किसी मुख्य पर्व पर ही दरवाजे पर लगाए जाते हैं लेकिन आप इन्हे समय-समय पर बदलकर घर के मुख्य दरवाजे पर लगा सकते हैं. दरअसल शुभ और लाभ गणपति जी के 2 पुत्र हैं. इनके शुभ और लाभ नाम घर के मुख्य दरवाजे पर लिखने से या इनके नामों का चिन्ह लगाने से आपका जीवन शुभ और लाभ फलों से सदा भरपूर रहेगा.