comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Nail Cutting Rules: किस दिन नाखून काटने से होता है धन का लाभ, जानिए

Published Date:

Nail Cutting Rules: अपने हाथ व पैरों के नाखून काटना हमारे नैतिक शिष्टाचारों के अंतर्गत आता है. बचपन से ही हमें नियमित रूप से नाखून काटने की सीख दी जाती है. क्योंकि नाखून काटने से हमें विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसके जरिए हमारे पाचन तंत्र में भी दिक्कत नहीं होती है.

आयुर्वेद के अनुसार तो नाखून काटना अनिवार्य है. लेकिन अक्सर लोग आमतौर पर अपनी छुट्टी के दिन हाथ व पैर के नाखून काटा करते हैं. जिसमें कुछ लोगों की छुट्टी रविवार, कुछ की गुरुवार तो कुछ ही शनिवार को हुआ करती है. ऐसे में नाखून काटने के सबके अलग अलग दिन होते हैं.

पर क्या आप जानते हैं? ज्योतिष के अनुसार, सप्ताह के अलग अलग दिनों में नाखून काटने के अपने अपने प्रभाव होते हैं. जिसमें सोमवार को नाखून काटना लाभकारी माना गया है तो वहीं रविवार को नाखून काटने की मनाही है.

तो आइए जानते हैं, सप्ताह के सातों दिनों में नाखून काटने के अपने अपने फायदे व नुकसान

सोमवार का दिन

सोमवार का संबंध मन से माना जाता है. जो कि हमारे स्वास्थ्य लाभ के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. ज्योतिष के अनुसार, जो लोग सोमवार के दिन नाखून काटने से लोगों को तमोगुण से मुक्ति मिलती है.

मंगलवार का दिन

मंगलवार का दिन भी नाखून काटना शुभ माना गया है. इस दिन नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति मिलती है. साथ ही कर्ज से जुड़े वाद विवाद से भी छुटकारा मिलता है.

बुधवार का दिन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार का दिन व्यापारियों के लिए शुभ माना जाता है. जो लोग इस दिन नाखून काटते हैं उन्हें अपनी नौकरी तथा व्यापार में लाभ की प्राप्ति होती है.

गुरुवार का दिन

गुरुवार का दिन गुरु यानि ब्रहस्पति ग्रह से संबंधित है. जो कि पूजा पाठ के लिए प्रेरित करता है. जो लोग इस दिन नाखून काटते हैं उन्हें सत्वगुण की प्राप्ति होती है.

शुक्रवार का दिन

शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से जुड़ा है. शुक्र ग्रह जीवन में कला और प्रेम बढ़ाता है. जो लोग इस दिन नाखून काटते हैं उनका शुक्र ग्रह मजबूत होता है.

शनिवार का दिन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार को कभी भी नाखून नहीं काटने चाहिए. जो लोग शनिवार के दिन नाखून काटते हैं उनका मानसिक तनाव बना रहता है. उन्हें मानसिक स्थिरता मुश्किल से मिलती है.

रविवार का दिन

ज्योतिष शास्त्र में रविवार का दिन भी नाखून काटने के लिए शुभ नहीं बताया गया है. जो लोग इस दिन नाखून काटते हैं उनके समय की बर्बादी होती है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...