Rakshabandhan 2022: इस बार राखी बांधने के लिए कौन सी तारीख रहेगी शुभ? 11 या 12 अगस्त, जानिए

Rakshabandhan 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi
Last updated:

Rakshabandhan 2022: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार एक विशेष त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. रक्षाबंधन वाले दिन प्रत्येक बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. जिसके बाद भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देता है. इस तरह से रक्षाबंधन का त्योहार काफी हर्षोउल्लास और उमंग के साथ मनाया जाता है.

रक्षाबंधन का त्योहार हर बार सावन महीने की पूर्णिमा को पड़ता है. लेकिन इस बार रक्षाबंधन की तिथि को लेकर थोड़ा असमंजस उत्पन्न हो गया है. यानी कि सावन महीने की पूर्णिमा इस बार 2 दिन यानी 11 और 12 अगस्त को पड़ रही है.

ये भी पढ़े:- जैन धर्म और हस्तिनापुर से जुड़ा है रक्षाबंधन का इतिहास, जानें कितना प्राचीन है यह त्योहार

ऐसे में रक्षाबंधन का त्योहार किस दिन मनाना सही रहेगा? इस बात को लेकर काफी दुविधा उत्पन्न हो गई है. ऐसे में हमारे हाथ की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि रक्षाबंधन का त्योहार किस दिन मनाने पर उसका विशेष फल प्राप्त होगा.

Raksha Bandhan

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

11 अगस्त 2022 प्रातः 9:35 बजे से लेकर
12 अगस्त 2022 प्रातः 7:17 बजे तक

ज्योतिषाचार्य की मानें तो रक्षाबंधन का त्योहार भद्रा के समय पर नहीं मनाया जाना चाहिए. जानी भद्रा के समय राखी बांधना अशुभ माना जाता है. 11 अगस्त को पूर्णिमा के आरंभ होने पर भद्रा भी शुरू हो जाएगी, जो कि सुबह से लेकर रात्रि 8:25 तक रहेगी.

Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें, आख़िर क्या है रक्षाबंधन का इतिहास और रहस्य?

ऐसे में 12 अगस्त की प्रात को उदया तिथि आरंभ होगी, और उधर भद्रा का अंत हो जाएगा. जिसके बाद ही रक्षा सूत्र को कलाई पर बांधने का शुभ समय माना जा रहा है. इस तरह से 12 अगस्त 2022 को ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाना उचित रहेगा. रक्षाबंधन का त्योहार 12 अगस्त की उदया तिथि से लेकर सूर्यास्त तक मनाया जा सकेगा. इसलिए इस बार रक्षाबंधन 12 अगस्त को मनाया जाएगा.