comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Shadi ki rasme: शादियों का सीजन हो चुका है शुरू, जानिए विवाह की सबसे पहली रीत के बारे में

Published Date:

Shadi ki rasme: देवउठनी एकादशी के बाद से ही हिंदू धर्म में सारे मांगलिक कार्य होने शुरू हो जाते हैं. इतना ही नहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस एकादशी के बाद से जगत के पालनहार भगवान विष्णु धरती का कार्य भार संभालते हैं. जिसके बाद से ही हिंदू धार्मिक में विवाह, मुंडन, उपनयन संस्कार इत्यादि शुरू हो जाते हैं.

इसी श्रृंखला में हम आपके लिए हिंदू रीत के मुताबिक होने वाली शादियों के रीति रिवाजों से परिचित कराने वाले हैं, जिसके माध्यम से आपको भी हिंदू धर्म की भूला दी गई रीतों की जानकारी होगी.

तो चलिए जानते हैं, कि विवाह तय होने के उपरांत और पीली चिट्टी भेजने के बाद सबसे पहले कौन सी रीति निभाई जाती है. तो चलिए हमारे लेख में आगे बढ़ते हैं.

marriage viral video
Image Credit: Pixabay

शादी की पहली रस्म कौन सी होती है?

हिंदू धर्म में विवाह सबसे पवित्र बंधन और रस्म मानी जाती है. जिसे सबसे बड़ी जिम्मेदारी भी कहा गया है, ऐसे में विवाह के दौरान होने वाले रीति रिवाजों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है, विवाह से करीब 10 दिन पहले मिट्टी के चूल्हे बनाए जाते हैं.

इस दौरान महिलाएं एक जगह एकत्रित होकर गीत संगीत गाती हैं, और विवाह के उत्साह को बढ़ाती हैं. उसके बाद सभी महिलाएं काली माता की आराधना करती हैं और उन्हें सुहाग का सामान मुख्य रूप से सिंदूर चढ़ाती हैं.

मोहल्ले, कस्बे आदि में लड़के लड़की की शादी के दौरान महिलाएं मिट्टी खोदकर लाती हैं, उससे ही चूल्हे बनाए जाते हैं. इस दौरान महिलाएं अपने अपने घरों के लिए शादी वाले घर से गेहूं और चावल इत्यादि अपने घर ले जाती हैं,

Marriage Viral Video
Image Credit:- pixabay.com

और फिर उनके सिर पर तेल रखकर उनको सिंदूर लगाया जाता है, इसके बाद चूल्हे की रस्म के समय 5 कन्या बुलाई जाती हैं, उनके माथे पर टीका इत्यादि लगाया जाता है, फिर सभी महिलाएं मिलकर गीत संगीत का लुफ्त उठाती हैं.

ये भी पढ़ें:- विवाह तय होने में आ रही हैं कठिनाइयां? शिव-पार्वती की उपासना से बनेंगे बिगड़े काम

शादी वाले घर में चूल्हे की रस्म निभाने के लिए आई महिलाओं को कटोरी में लगाने को तेल दिया जाता है. उसके बाद महिलाएं गीत संगीत गाती हुई मिट्टी से अलग-अलग चूल्हे बनाती हैं,

ये चूल्हे दुल्हन की पहली रसोई का प्रतीक माने गए हैं. ऐसे में आपको अब अवश्य ज्ञात हो गया होगा कि विवाह शादी में सबसे पहले कौन सी रस्म निभाई जाती है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...