Home राशिफल Vastu for kitchen: आज ही अपनी रसोई से हटाएं ये 6 चीजें,...

Vastu for kitchen: आज ही अपनी रसोई से हटाएं ये 6 चीजें, वरना जीवन भर छाई रहेगी कंगाली

Vastu for kitchen
Image Credit:- thevocalnewshindi

Vastu for kitchen: वास्तु शास्त्र में बताए गए नियम हमारे जीवन की हर परिस्थिति पर सटीक बैठते हैं. इसमें वर्णित बातें खास आदमी से लेकर आम आदमी तक को राहत प्रदान करते हैं, और उन्हें खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं.

इसी तरह से हमारे आज के इस लेख में हम आपको आपकी रसोई से जुड़े कुछ एक वास्तु उपाय बताने वाले हैं, क्योंकि आपके घर की रसोई ही आपके जीवन में सुख और समृद्धि का प्रतीक मानी गई है. इतना ही नहीं, रसोई की देवी अन्नपूर्णा भी आपसे काफी प्रसन्न रहती हैं, और आप पर अपना आशीर्वाद बनाए रखती हैं.

तब जब आप वास्तु में बताए गए किचन से जुड़े नियमों का ठीक तरह से पालन करते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने जीवन में बरकत पाने के लिए अपनी रसोई से किन चीज़ों को बाहर निकाल देना चाहिए, अन्यथा आपके जीवन पर इनका बुरा असर देखने को मिलता है. तो चलिए जानते हैं…

Image Credit:- unsplash

किन चीज़ों को रसोईघर में रखने की है मनादि

1. वास्तु शास्त्र की मानें तो आपको भूल से भी रसोई घर में झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. झाड़ू जिसे देवी लक्ष्मी का वाहन माना जाता है, अगर आप झाड़ू को रसोईघर में रखते हैं, तो इससे आपके जीवन में अन्न की कमी हो जाती है.

2. कई लोग जाने अनजाने में घर की रसोई में मंदिर या पूजा घर बना लेते हैं, लेकिन इसका उनके जीवन पर विपरीत असर देखने को मिलता है, इसलिए कभी भी रसोई में पूजा घर या मंदिर स्थापित नहीं करना चाहिए. अगर आप भूलवश भी ऐसा करते हैं, तो आपसे सभी देवी-देवता नाराज हो जाते हैं. साथ ही आपको उनकी कृपा नहीं मिलती है.

3. कभी भी रसोई घर में दवाईयां नहीं रखनी चाहिए, इससे आपके घर परिवार में बीमारियां और बढ़ती है. अक्सर देखा गया है कि महिलाएं दवाई खाना भूल ना जाएं, इसके लिए वे रसोई घर में ही दवाईयां रख लेती हैं. जिसे वास्तु के अनुसार, बेहद गलत माना जाता है. अगर आप रसोई घर में दवाईयां रखती हैं, तो इससे आपके घर में नकारात्मक शक्तियां बढ़ती हैं और घर वालों के स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचती है.

Image Credit:- unsplash

4. आपको कभी भी अपनी रसोई में शीशा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि वास्तु के मुताबिक, अगर आप अपनी रसोई में शीशा लगाते हैं, तो वह अग्नि का प्रतिबिंब माना जाता है. ऐसे में घर की रसोई में भूल से भी दर्पण नहीं लगाना चाहिए, इससे आपके जीवन में परेशानियां बढ़ती हैं.

ये भी पढ़ें:- रसोईघर में रखी इन 4 चीजों को भूल से भी ना बांटे, वरना गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा

5. देखा गया है कि लोगों की रसोई में अक्सर पुराने टूटे फूटे बर्तन और सामान रखा रहता है, जबकि कई लोग रसोई में कबाड़ भी रख देते हैं, जिसे वास्तु के अनुसार काफी गलत माना जाता है. ऐसी रसोई को देखकर देवी अन्नपूर्णा आपसे हमेशा के लिए रूठ जाती हैं.

6. कई बार लोग रात का बचा हुआ खाना रसोई में ही रख देते हैं,जोकि वास्तु के अनुसार काफी बुरा माना जाता है. रसोई घर में बासी भोजन रखने से आपके घर में आर्थिक संकट आ जाता है और आपके जीवन में कंगाली छा जाती है.