comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Vastu tips For Home: घर में रखी ये 5 चीजें एक झटके में आपको बना सकती हैं कंगाल, आज ही करें बाहर

Published Date:

Vastu tips For Home: अक्सर हम कुछ लोग अपनी क्षमता से दुगनी, चौगुनी मेहनत करते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें उस स्तर पर सफलता नहीं मिल पाती है. जिसके कारण कभी कभी वे हताश भी हो जाते हैं और सोचने लगते हैं. आखिर इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? दरअसल, वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी कभी हम अपने कर्म तो उचित रूप से निभा रहे होते हैं लेकिन वास्तु दोष के चलते सफलता से पीछे रह जाते हैं. ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है वास्तु शास्त्र के टिप्स और ट्रिक्स का पालन करना.

ये भी पढ़े:- घर के इस हिस्से में कराएं ये रंग, मिलेगा वास्तु दोष से छुटकारा…

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में निम्नलिखित पांच चीजों को रखने से आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं इन चीजों को घर में रखने से आपको धन से संबंधित परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन सी है वो पांच चीजें जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए.

Vastu Tips

इन 5 चीजों को आज ही कर दें घर से बाहर

महाभारत की तस्वीर या किताब

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हिन्दू धर्म का महाकाव्य महाभारत की किताब या उससे संबंधित तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. इसकी वजह से घर में लड़ाई-झगड़े और कलह का माहौल बन रह सकता है. घर के ड्राइंग रूम या बैडरूम में तो भूलकर भी इससे जुड़ी कोई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए.

ताजमहल

बेशक ताजमहल को प्यार की निशानी कहा जाता है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ताजमहल की तस्वीर या इससे जुड़ी कोई मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए. दरअसल, ताजमहल मुमताज बेगम का मकबरा है और किसी मकबरे को घर में रखने से नकारात्मक शक्तियां प्रवेश करती हैं. यही कारण है कि वास्तु के अनुसार घर में ताजमहल से जुड़ी कोई भी वस्तु रखना अशुभ माना गया है.

Vastu Tips For Home

मुरझाए फूल

अक्सर लोग पॉट में फूल लगाते हैं लेकिन उनके मुरझाने के बाद फैंकना भूल जाते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार मुरझाए हुए फूल अशुभता की निशानी होती हैं. इसलिए अगर आपको भी तोहफे में रखे गुलदस्ते को संभालकर रखने का शौक है तो ध्यान रखें कि फूल मुरझाने के बाद उन्हें घर से बाहर कर दें.

टूटी-फूटी मूर्तियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी टूटी हुई मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ता है. घर में अशुभता का प्रवेश होता है. अतः अगर आप अपने सुख व शांति बनाए रखना चाहते हैं तो घर से टूटी फूटी मूर्तियां निकाल दें.

उलझे हुए तार

वास्तु के अनुसार घर में उलझे तारों का होना भी अशुभ माना गया है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर में बिजली के तारों की व्यवस्था उचित रूप से बनाकर रखें. क्योंकि यदि ऐसा नहीं किया जाता तो घर में नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ता है. साथ ही अशांति व अशुभ प्रभावों का भी सामना करना पड़ता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

हौंडा स्कूटी को महज 13 हजार रुपए में करें अपने नाम, जाने फुल ऑफर डिटेल्स

Secondhand Honda Scooty: सिर्फ 13100 रूपये में ख़रीदे सेकंड...