Environment day special: वास्तु के मुताबिक इन पेड़ों को लगाने से पहुंचता है पर्यावरण को फायदा

पर्यावरण
credit: pixabay.com

हमें वातावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ पौधे लगाते रहना चाहिए. पेड़ पौधों को लगाने से न केवल पर्यावरण शुद्ध रहता है बल्कि संसार को शुद्ध हवा और ऑक्सीजन भी मिलती है. कहते हैं घर में पेड़ लगाने से हरियाली आती है और घर में रहने वाले लोग हमेशा स्‍वस्‍थ रहते हैं.

वैसे तो हम किसी भी पेड़ पौधे को लगाए उससे हमारे पर्यावरण को फायदा ही मिलेगा, मगर वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे होते है जिनके रोपण से आपके घर और कार्यालय में बरकत होती हैं. आज हम जानेंगे ऐसे ही पेड़ पौधों के बारे में.

इन पेड़ों को लगाने से पहुंचता है पर्यावरण को फायदा

वास्तु के अनुसार यदि आपके घर में अनार का पौधा लगा हुआ है तो आपके ऊपर कभी भी कर्ज नहीं रहेगा. अनार का पौधा लगाने से कर्ज नहीं रहता है और समृद्धि बढ़ती है.

यदि आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखना चाहते है तो घर में हल्दी का पौधा लगाएं. हल्दी के पौधे से नारात्मक ऊर्जा दूर रहती है और घर में सुख शांति बनी रहती हैं.

कृष्णकांता का बेल जिसमे नीले रंग के फूल होते हैं. इसे लक्ष्मी का स्वरुप मानते हैं. आर्थिक समस्याएं ख़त्म होती हैं.

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है. तुलसी के पौधे को देवी रूप में पूजा जाता है. तुलसी के पौधे को एक तरह से लक्ष्मी जी का रूप माना गया है. अगर आपके घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी है, तो यह पौधा उसे नष्ट करने की ताकत रखता है. लेकिन ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपको फायदे के बदले काफी नुकसान पहुंचा सकता है. तुलसी का पौधा घर में उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए. इन दिशाओँ में लगाए जाने से तुलसी का पौधा बरकत लाता है.

यह भी पढ़ें: Environment Day 2021: वास्तु के अनुसार किस दिशा में करना चाहिए पौधारोपण