Time fact: 24 घंटे में कितने प्रहर होते हैं, जानिए एक प्रहर में कितना होता है समय?

24 घंटे
credit: Flickr

समय यह किसी भी मनुष्य के जीवन का सबसे अनमोल हिस्सा होता है. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में इसका महत्व होता है. भारतीय संस्कृति में शास्त्रों के अनुसार प्राचीन काल से ही समय का अधिक महत्व है. प्राचीन काल से ही समय की गणना करने के लिए अनेक प्रकार के माप बनाए गए हैं, उन्हीं में से एक प्रहर भी है, एक दिन में 24 घंटे होते हैं.

आज हम जानेंगे कि एक दिन यानी 24 घंटे में कितने प्रहर होते है

समय की यह इकाई प्रहर बहुत पुराने समय से प्रचलन में है. जब घड़ी का विकास नहीं हुआ था तब मनुष्यों के द्वारा समय को प्रहरों से ही जाना जाता था. अब सवाल ये आता है कि हमारे पूर्वजों ने समय को ज्ञात करने के लिए प्रहर का अविष्कार किया तो उन्होंने प्रहर को एक दिन में भी बाटा होगा.

बता दें कि एक दिन में 8 प्रहर होते है और प्रत्येक प्रहर लगभग 3 घंटे का होता है. वहीं इन प्रहरों को भी 2 भाग में बाटा गया है पहला दिन और दूसरा रात. दोनो ही भागों में 4–4 प्रहर होते है.

दिन के प्रहरों के नाम
पूर्वाह्न
मध्याह्न
अपराह्न
सायंकाल

रात के प्रहरों के नाम
प्रदोष
निशिथ
त्रियामा
उषा काल

हिंदू धर्म के अनुसार दिन-रात मिलाकर 24 घंटे में आठ प्रहर होते हैं. औसतन एक प्रहर तीन घंटे या साढ़े सात घटी का होता है जिसमें दो मुहूर्त होते हैं. एक प्रहर एक घटी 24 मिनट की होती है. दिन के चार और रात के चार मिलाकर कुल आठ प्रहर. इसी के आधार पर भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रत्येक राग के गाने का समय निश्चित है. प्रत्येक राग प्रहर अनुसार निर्मित है.

वैष्णव मंदिरों में आठ प्रहर की सेवा-पूजा का विधान ‘अष्टयाम’ कहा जाता है. वल्लभ सम्प्रदाय में मंगला, श्रृंगार, ग्वाल, राजभोग, उत्थापन, भोग, संध्या-आरती तथा शयन के नाम से ये कीर्तन-सेवाएं हैं.

यह भी पढ़ें: Roli Facts: पूजा की थाली में क्यों रखी जाती है रोली? जानिए इसके पीछे की वजह…