Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में किस जानवर को पालना चाहिए और किसको नहीं, इसके क्या क्या प्रभाव हो सकते हैं?

वास्तु
Image Credit: Pixabay

घर में जानवर पालना धीरे धीरे सभी का शौक़ हो गया है. गांव व कस्बों में लोग गाय, भैंस, बैल, कुत्ता, बकरी इत्यादि पालते हैं. तो बड़े शहरों में अधिकांश लोग कुत्ता, बिल्ली, खरगोश, तोता, चूहा इत्यादि पालते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार कुछ जानवर शुभ माने गए हैं व कुछ अशुभ. कुछ जानवरों को पालने से घर में सुख, चैन व समृद्धि आती है. तो कुछ जानवरों को पालने से घर का वातावरण बिगड़ने लगता है. आइये आज आपको बताते हैं कि किन जानवरों को घर में पालना चाहिए.

वास्तु के अनुसार घर में पाले जाने वाले जानवर

गाय

गाय को हिन्दू धर्म में माता का दर्जा दिया गया है.और सभी प्यार से गौमाता बुलाते हैं. माना जाता है कि गाय के शरीर में 33 करोड़ देवी देवताओं को निवास होता है. और गाय की सेवा करने से सभी देवी देवता प्रसन्न होते हैं. इसलिए गाय को अवश्य अपने घर में पालन चाहिए. इससे आपके घर का वातावरण भी सकारात्मक बना रहता है.

कछुआ

वास्तु शास्त्र में कछुआ को अत्यंत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में कछुआ होता है. उस घर धन की कभी कमीं नहीं होती. क्योंकि कछुए को लक्ष्मी माता का प्रतीक माना जाता है. और लक्ष्मी माता धन की देवी हैं. अगर आपको सजीव कछुआ पालने के लिए न मिले, क्योंकि यह दुर्लभ होता है. तो आप तांबे का फेंगशुई कछुआ भी घर में रख सकते हैं, इससे भी लाभ होगा.

कुत्ता

कुत्ते को सबसे ज्यादा वफ़ादार जानवर माना जाता है. और यह सच भी है. जब भी कुत्ते के मालिक पर कोई संकट आता है तो कुत्ता उसे सचेत करता है और सदैव उसके आगे खड़ा मिलता है. हिन्दू धर्म के अनुसार कुत्ता भैरव बाबा का प्रतीक माना जाता है. जो व्यक्ति कुत्ते को पालता है या लावारिश कुत्ते को ही भोजन कराता हैं. उसके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

तोता

घर में तोता पालन अत्यंत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में तोता पाला जाता है. वहां सदैव सुख समृद्धि बनी रहती है. और तोता आने वाली मुश्किलों का पूर्व अनुमान लगाकर अपने मालिक को सावधान कर देता है.

खरगोश

खरगोश को घर में पालने से घर में रहने वाले लोग निरोगी रहते हैं. खरगोश को भी अत्यंत शुभ व शांत पशु माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में खरगोश होता है वहां के बच्चे बहुत कुशल होते हैं.

ऐसे बहुत से जानवर हैं जिन्हें पालने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है. किन्तु यह हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी जानवर पालने के बाद उसके भोजन की व्यवस्था में कोई कमी न रखें. नहीं तो हानि भी हो सकती है. क्योंकि परमपिता परमात्मा ने सभी को बनाया है.

यह भी पढ़ें: Vastu Wealth Tips: चाहते हैं अपनी जेब और पर्स में पैसे बचाना, तो अपनाएं वास्तु की यह कमाल की टिप्स