Vastu tips: क्या घर में मनी प्लांट होना चाहिए?

मनीप्लांट
Imagr Credits: Unsplash

वास्तु शास्त्र और हिंदू धर्म के अनुसार पेड़ पौधों में देवी देवताओं का निवास माना जाता है. वहीं मनी प्लांट में मां लक्ष्मी का वास माना गया हैं. प्राचीन कथाओं के अनुसार मां लक्ष्मी मनी प्लांट के पौधे में वास करती है और इस पौधे को लगाने से घर में सुख समृद्धि और वैभव बना रहता है. चलिए आज जानते हैं कि घर में मनी प्लांट लगाए या नही.

वास्तु के अनुसार यदि हम घर में मनी प्लांट लगाना चाहते है तो हमें सही समय पर सही दिशा में प्लांट लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है.

इसलिए घर में होना चाहिए मनी प्लांट

मनी प्लांट पौधे के नाम से ही पता लगता है कि यह पोधा धन से संबंध रखता है. यदि वास्तु शास्त्र की दृष्टि से सही दिशा और सही नक्षत्रों में मनी प्लांट को घर में रखा जाए, तो इससे निश्चित ही लाभ प्राप्त होगा. क्योंकि मनी प्लांट में लक्ष्मी का वास माना गया है.

इसीलिए इसे घर में रखने से उस घर में कभी धन की समाप्ति नहीं होती और उस घर पर लक्ष्मी जी की अनुपम कृपादृष्टि बनी रहती है. माना जाता है, कि जैसे-जैसे यह पौधा बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे ही घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि में भी बढ़ोतरी होती जाती है.

मनी प्लांट के पौधे को पूर्व पश्चिम और उत्तर पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इन दिशाओं के अलावा किसी अन्य दिशा में आप पौधे को लगा सकते है. किसी अन्य दिशा में पौधे के लगे होने से घर में सुख शांति और यश का लाभ होता है. इससे आपके परिवार जनों के बीच संबंध मधुर होते है.

मनी प्लांट को हमेशा ताज़ा पानी में या किसी ठंडे स्थान पर ही रखें, जहाँ तेज धूप न हो. क्योंकि मुरझाया हुआ मनी प्लांट घर में दारुण दुःख का प्रतीक माना जाता है. इसे घर के आंगन में रख दें. यह घर के सदस्यों में सकारात्मक सोच का प्रवाह करेगा, जिससे घर में कभी किसी बुराई को स्थान नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: वास्तु के अनुसार कैसे बढ़ाएं वैवाहिक जीवन में रोमांस