Vastu का यह उपाय दौलत और शोहरत पाने के लिए सबसे कारगर

मां लक्ष्मी
Image Credits: Unsplash

अपने जीवन में भौतिक महत्वकांक्षी भावना वाला व्यक्ति अपने जीवन में एक बार तो धन दौलत और शोहरत पाने की कामना जरूर करता है. इस प्रकार के व्यक्तियों का अपने लक्ष्य की ओर दृढ़ निश्चय बना रहता है. वह अपने सपने को साकार करने के लिए हर संभव मेहनत करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि सफलता उनके कदम नहीं छुपाती है उनके हाथ से असफलता ही लगती है. कई बार ऐसा होने पर यह लोग अपने भाग्य को कोसने लगते हैं, और इनके मन में नकारात्मक विचार उत्पन्न होने लगते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय हैं जिनके चलते आप अपने कार्य व्यापार इन सभी चीजों में तरक्की पा सकते हैं, साथ ही साथ आपके घर में भी सुख शांति बनी रहेगी. आइए आज हम आपको ऐसे ही वास्तु के कुछ नियम बताएंगे जिनसे आपके घर परिवार व्यापार ऑफिस में रुके हुए काम बनने लगेगे.

दौलत और शोहरत पाने के उपाय

यदि आप अपने व्यापार या ऑफिस की तरक्की चाहते हैं तो ऊर्जा का प्रतीक माने जाने वाले दौड़ते हुए घोड़े की एक तस्वीर अपने ऑफिस या अपने व्यापार स्थल की दक्षिण दिशा वाली दीवार पर लगा दे. इस तस्वीर के लगाने से जब भी आपके कर्म स्थल पर काम करने वाले किसी भी कर्मचारी या स्वयं मालिक की इस तस्वीर की ओर नजर पड़ती है, तो एक सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. जिसके चलते आपके कार्यप्रणाली में एक सकारात्मक बदलाव देखने को मिलता है. इस तस्वीर को लगाते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जो तस्वीर में घोड़े का मुंह है वह हमारे कार्यस्थल के अंदर की ओर हो. इससे सफलता तेजी से आपके कदम चूमेगी. एक और चीज का हमें विशेष ध्यान रखना होता है वह है जो तस्वीर हम अपने कार्यस्थल की दीवार पर लगा रहे हैं, उस तस्वीर में घोड़ा लगाम बांधे हुए ना हो. क्योंकि बंधी हुई लगाम के चलते आपके कार्य पर भी किसी और की लगाम लग सकती है तो इन चीजों का ध्यान रखें इससे आपका कार्य और व्यापार तरक्की पर रहेगा.

यदि आपके घर में या व्यापार में धन की कमी है और आप अपने घर में धन की आवक बनाने के लिए, घर की लॉबी में दक्षिण दिशा की दीवार पर घर के अंदर आते हुए घोड़े की तस्वीर लगाएं. घोड़ों की तस्वीर लगाने से धन से जुड़ी हुई सारी समस्याएं दूर होने लगती है. घर में मां लक्ष्मी का वास होने लगता है इसके साथ ही जीवन में प्रसिद्धि और यश भी मिलता है.

यदि आपके घर में सुख शांति नहीं रहती है आपके घर के सदस्य हर छोटी बड़ी बात पर एक दूसरे से लड़ने लगते हैं और आप इस बात से निजात चाहते हैं, तो आप वास्तु के अनुसार अपने घर की ड्राइंग रूम में दक्षिण दिशा की ओर सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाएं. आपके ड्राइंग रूम में इस तस्वीर के होने से लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: हिन्दू धर्म में स्वास्तिक का महत्व जानकर आप हो जाएंगे हैरान