पुरातत्वविदों के हाथ लगी बङी सफलता! जिसे मिट्टी का ढेर समझा, वहां खजाना निकला

Gold in denmark
Image Credit- Pixabay

Denmark के पुरातत्वविदों को बङी सफलता मिली है उन्हें उम्मीद भी नहीं थी कि यहाँ डेनमार्क के इतिहास का सबसे बड़ा खजाना मिल सकता है. डेनमार्क में जेलिंग के पास विन्डेलिव में एक डिटेक्टरिस्ट Ole Ginnerup Schytz के हाथ बङी सफलता लगी है Ole ने जमीन के नीचे बेशुमार खजाने की खोज की है. वेजने संग्राहलय के पुरातत्वविदों ने वहां पर खुदाई की और उन्हें वहाँ पर वाइकिंग युग से पहले की 22 बेहद कीमती कलाकृतियां मिली. Ole Ginnerup Schytz ने कहा कि उन्हें किस्मत से यह खजाना यहाँ मिला है.

Schytz को पहले खजाने का कोई अनुमान नहीं था. वो अपना मेटल डिटेक्टर लेकर जमीन को स्कैन करने के लिए सैर पर निकले थे. Schytz ने TV2 से बात करते हुए बताया कि, जहां खजाना मिला वो जगह कीचड़ से भरी हुई थी. मुझे यहां खजाने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, मुझे लगा शायद किसी कैन का ढक्कन होगा. बाद में पता चला कि जमीन के नीचे खजाना है.

खोज करने पर पता चला कि वहां कोई ढक्कन नहीं बल्कि जमीन में दबे सोने के टुकड़े हैं. Schytz ने कहा कि डेनमार्क का क्षेत्रफल काफी बङा है और मैंने मेटल डिटेक्टर को ठीक उसी जगह रखा, जहां खजाना दबा था. ये भाग्य से ही मिला है. अनुमान है कि यह जगह बहुत पुरानी है 1500 साल से भी पहले यहाँ कोई गांव रहा होगा और उस समय का यह खजाना होगा. खोजकर्ताओं को यहाँ पर 2 पाउंड से भी ज्यादा सोना मिला है. माना जा रहा है कि यह डेनमार्क के इतिहास का सबसे बड़ा खजाना है.

डेनमार्क राष्ट्रीय संग्रहालय के इंस्पेक्टर पीटर वांग पीटरसन ने बताया कि यह खोज डेनमार्क में मिले सबसे बङे खजानों में से एक है. बता दें कि इससे पहले इजरायल में भारी मात्रा में खजाना मिला था. इस खोज डेनमार्क के इतिहास की सबसे बड़ी खोज माना जा रहा है.

यह भी पढें: Milky Way आकाशगंगा में से आ रहा है रहस्यमयी रेडियो सिग्नल! वैज्ञानिक भी है हैरान